7 मुंह वाले सांप की खाल दिखने पर इस गांव में मची अफरा-तफरी, जानें क्या है सच्चाई

  • हिंदू पौराणिक कथा में इस अनोखे मुंह वाले सांप का है ज़िक्र
  • कनाकापुरा नाम के इस गांव के लोगों को बुधवार की सुबह इस अनोखे सांप की खाल नज़र आई

Priya Singh

Oct, 1112:15 PM

अजब गजब

नई दिल्ली। कर्नाटक के एक गांव के लोगों का दावा है कि उन्हें 7 मुंह वाले सांप की खाल मिली है। कनाकापुरा नाम के इस गांव के लोगों को बुधवार की सुबह इस अनोखे सांप की खाल नज़र आई। हिंदू पौराणिक कथा में इस अनोखे मुंह वाले सांप का ज़िक्र है। शेषनाग को भगवान विष्णु का वाहन माना जाता है। हिंदू मान्यतों के अनुसार, एक काल था जब क्षीरसागर में विष्णु भगवान शेषनाग पर शयन करते हैं। कई बार इस बात पर बहस छिड़ चुकी है वर्त्तमान काल में भी शेषनाग का अस्तित्व है या नहीं। सोशल मीडिया पर ऐसे अनोखे नाग की फेक तस्वीरें भी वायरल होती रही हैं।

nwq.png

मेरीगोवदना डोडी गांव के लोगों ने जब सांप की खाल देखी तो वे हैरान रह गए। चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई। आस-पास के गांव में भी ये खबर फ़ैल गई और लोग दूर-दूर ऐसे इस अनोखी खाल को देखने पहुंचे। भारत में ऐसा कई बार होता रहा है जब ऐसी अनोखी चीजों को लोग सीधे आस्था से जोड़ लेते हैं। ऐसा ही कुछ कर्नाटक के इस गांव में भी हुआ। यहां के लोगों को जैसे पता चला वे कुमकुम हल्दी लेकर इस खाल की पूजा करने लगे।

gaha.png

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गांव के लोगों का दावा है कि 6 महीने पहले भी इस तरह की खाल यहां के लोगों को दिखाई दी थी। तब उस खाल की पूजा के बाद यहां एक मंदिर भी स्थापित किया गया था। गांव वालों के मुताबिक, 'फिर एक बार मंदिर के पास इस तरह की खाल दिखाई देने पर लोगों का विश्वास और बढ़ गया है।' बता दें कि जानवरों में एक से ज्यादा सिर होने की अवस्था को पॉलीसेफेली कहा जाता है। पॉलीसेफेली की अवस्था में सबसे ज्यादा सिर की संख्या तीन थी और अब तक किसी भी जानवर में 7 सिर नहीं पाया गया है।

Show More
Priya Singh
और पढ़े
Web Title: Seven headed snake skin found in Karnataka
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।