script

जब अचानक नदी के पानी का बदल गया रंग, लोगों ने इस डर से छोड़ दिया शहर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2018 10:45:50 am

Submitted by:

Priya Singh

स्पेन में एंडोरा और कैटेलोनिया में बहने वाली एक नदी का रंग अचानक ही हरे रंग में तब्दील हो गया। ग्रान वलीरा नाम की इस नदी के रंग का हरा हो जाने के पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है। ब

river turns bright green

जब अचानक नदी के पानी का बदल गया रंग, लोगों ने इस डर से छोड़ दिया शहर

नई दिल्ली। दुनिया में कई नदियां ऐसी हैं जो अपनी खूबसरती के लिए जानी जाती हैं। कई ऐसी हैं जो अपने रहस्य के लिए मशहूर हैं। आज हम आपको ऐसी एक नदी के बारे में बताने जा रहे हैं जो सामान्य है लेकिन एक दिन अचानक उसके पानी का रंग बदल गया। जैसा कि आप जानते हैं नदियां प्रकृति की देन होती हैं। उनमें तब तक कोई बदलाव नहीं आता जब तक कोई प्राकृतिक आपदा से उनका सामना नहीं होता। स्पेन में एंडोरा और कैटेलोनिया में बहने वाली एक नदी का रंग अचानक ही हरे रंग में तब्दील हो गया। ग्रान वलीरा नाम की इस नदी के रंग का हरा हो जाने के पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है। बता दें कि जिस-जिस क्षेत्र से यह नदी बहती हैं वहां के लोग काफी बीमार पड़ने लगे थे। यहां के प्रशासन ने बिना देर किए नदी की जांच कराने की सोची। नदी की शुद्धता जांचने के लिए इसमें जानबूझकर एक नॉन टॉक्सिक डाई मिलाई गई थी जिससे पानी का रंग हरा नजर आने लगा। बता दें कि, गैस्ट्रोएन्टेराइटिस का मतलब दूषित भोजन खाने या कुछ दवाओं को लेने से संक्रमित वायरस के कारण आपकी आंतों और पेट की सूजन को दर्शाता है। कारण के बावजूद, लक्षणों में पेट में ऐंठन, अतिसार, मतली, उल्टी और कुछ मामलों में, बुखार भी हो सकता है।
bright green

पिछले साल इस इलाके में गैस्ट्रोएन्टेराइटिस के यही लक्षण यहां के लोगों में दिखने लगे थे। स्थानीय प्रशासन का कहना था कि नदी के पानी का सिर्फ रंग बदला है लेकिन वो जहरीली नहीं थी। हालांकि, इसके रंग बदलने के पीछे की हकीकत का अभी पता नहीं चल सका। प्रशासन के इस कदम के चलते कई लोग इस जगह को छोड़कर जा चुके हैं। जांच के बाद सामने आया था कि लोगों की परेशानी की वजह यहां के वाटर टैंक के पानी से हो रही थी।

river

ट्रेंडिंग वीडियो