scriptयहां मिला दो मुंह वाला दुर्लभ सांप, प्रोफेशनल्स रख रहे ध्यान | rare two headed snake found in america | Patrika News

यहां मिला दो मुंह वाला दुर्लभ सांप, प्रोफेशनल्स रख रहे ध्यान

Published: Sep 25, 2018 11:04:04 am

Submitted by:

Vinay Saxena

अमरीका के उत्तरी वर्जीनिया में दुर्लभ प्रजाति का दो मुंह वाला सांप मिला है।

snake

यहां मिला दो मुंह वाला दुर्लभ सांप, प्रोफेशनल्स रख रहे ध्यान

नई दिल्ली: अमरीका के उत्तरी वर्जीनिया में दुर्लभ प्रजाति का दो मुंह वाला सांप मिला है। यहा सांप एक शख्स के घर के बगीचे में था। शख्स ने सांप की प्रजाति जानने के लिए वर्जीनिया हेर्पेटोलॉजिकल सोसाइटी से संपर्क किया। इसके बाद सांप को वर्जीनिया के वाइल्ड लाइफ सेंटर में रेडियोग्राफ टेस्ट के लिए ले जाया गया, ताकि अधिकारी ये जान सकें कि दो मुंह वाला सांप एक ही शरीर के साथ कैसे कार्य करता है।
ज्यादा दिनों तक नहीं जिंदा रह पाते हैं ये सांप


वर्जीनिया डिपार्टमेंट ऑफ गेम एंड इंलैंड फिशरिज के जेडी क्लेओफर ने फेसबुक पर सांप की फोटो शेयर करते हुए लिखा बताया कि जंगली दो मुंह के सांप दुर्लभ होते हैं। इनका जीवन काल ज्यादा बड़ा नहीं होता है। साथ ही हर दिन नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कॉपरहेड लगभग 18-36 इंच लंबा होता है, जबकि यह बाइसफैलिक सांप केवल युवा और लगभग 6 इंच होता है।
दो मुंह, लेकिन एक ही दिल आैर फेफड़ों का इस्तेमाल करता है ये सांप


वाइल्ड लाइफ सेंटर में जांच के बाद पाया गया कि इस सांप का बांया मुंह ज्यादा हावी है, जो ज्यादा सक्रिय रहता है। साथ ही इसकी दो श्वास नलिका है, जिसमें से बांयी श्वास नलिका ज्यादा विकसित है और मुंह को पेट से जोड़ने वाली नली भी दो हैं जिसमें से दायीं नली ज्यादा विकसित है। सांप के दोनों मुंह एक ही दिल और फेफड़ों का इस्तेमाल करते हैं।
प्रोफेशनल्स रख रहे ध्यान, आम जनता नहीं देख पाएगी

वाइल्ड लाइफ सेंटर के अधिकारियों की मानें तो शारीरिक संरचना जटिल होने के बावजूद दायें मुंह के लिए आहार का सेवन करना आसान होगा, लेकिन उसके लिए चुनौती बांये मुंह का ज्यादा प्रभावशाली होना है। बता दें, दो मुंह वाले इस सांप को प्रोफेशनल्स की निगरानी में रखा गया है। इसे आम लोग नहीं देख पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो