scriptरात के अंधेरे में देवी मां के इस मंदिर से आती है हंसने की आवाजें, कोई नहीं जान सका है रहस्य | Raj Rajeshwari Tripur Sundari temple is mysterious know its history | Patrika News

रात के अंधेरे में देवी मां के इस मंदिर से आती है हंसने की आवाजें, कोई नहीं जान सका है रहस्य

Published: Jun 15, 2019 04:57:52 pm

Submitted by:

Soma Roy

बिहार के बक्सर में स्थित है देवी मां का रहस्यमयी मंदिर
400 साल पहले एक तांत्रिक ने कराया था मंदिर का निर्माण

raj rajeshwari temple

रात के अंधेरे में देवी मां के इस मंदिर से आती है हंसने की आवाजें, कोई नहीं जान सका है रहस्य

नई दिल्ली। देश में देवी मां के कई ऐसे मंदिर है जो चमत्कारी होने के साथ रहस्यमयी भी है। देवी मां का ऐसा ही एक अद्भुत मंदिर बिहार में भी है। इस मंदिर का नाम राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी है। बताया जाता है कि यहां रात के अंधेरे में हंसने की आवाजें सुनाई देती है, लेकिन इससे जुड़े रहस्य का पता आज तक कोई नहीं लगा सका है।
बिहार के बक्सर में स्थित इस मंदिर में कई देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। जिनमें बंगलामुखी माता, तारा माता के साथ दत्तात्रेय भैरव, बटुक भैरव, अन्नपूर्णा भैरव, काल भैरव व मातंगी भैरव आदि की प्रमिाएं शामिल हैं। स्थानीय लोगों एवं पुजारी के अनुसार इस मंदिर में स्थापित मूर्तियां रात में आपस में बातें करती हैं और हंसती हैं। तभी जो भी रात को मंदिर के पास से गुजरता है तो उसे हंसने की आवाज सुनाई देती है।
maa durga
इस रहस्य का पता लगाने के लिए कई लोगों ने कोशिश की। यहां तक कि कई टीम भी जांच के लिए आईं, लेकिन इस बात का सुराग किसी को नहीं मिला। बताया जाता है कि मंदिर से कुछ बोलने की ध्वनि भी सुनाई देती है। मगर ये शब्द ज्यादा स्पष्ट नहीं होते हैं। इस बात का पता लगाने के लिए एक रिसर्च टीम भी गई थी। मगर उन्हें जांच में इसके कारण का पता नहीं चल सका। हालांकि उन्होंने मंदिर में कुछ विचित्र घटनाएं घटित होने की बात को स्वीकार किया था।
मंदिर के पुजारी के अनुसार ये मंदिर तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध है। यहां तपस्या करने वालों को जल्दी सिद्धि प्राप्त होती है। इसलिए बहुत से साधक यहां ध्यान के लिए आते हैं। कहते हैं यह मंदिर 400 वर्ष पुराना है। इसका निर्माण प्रसिद्ध तांत्रिक भवानी मिश्र ने कराया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो