scriptयहां कैदियों के लिए जेल में शुरू होगी खास सुविधा, इन चीज़ों की कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग | prisoners in jail of china will able to purchase online goods | Patrika News

यहां कैदियों के लिए जेल में शुरू होगी खास सुविधा, इन चीज़ों की कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2019 09:59:37 am

जेल में बंद कैदियों के लिए शुरू हुई है ये सुविधा।
ऑनलाइन शॉपिंग का मिलेगा खास मौका।
जेल में ही रहकर ख़रीद सकेंगे जरूरत का सामान।

नई दिल्ली। जेल एक ऐसी जगह है जहां अलग-अलग गुनाहों में लिप्त आरोपियों को रखा जाता है। अपराधियों को उनके गुनाह की सज़ा देने के लिए जेल में रखा जाता है। ऐसे में उन्हे जेल के अंदर कई तरह की बंदिशों में रहना पड़ता है उन्हे कई तरह की चीज़ें मुहैया कराने की रोक होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अपराधियों के लिए एक खास सुविधा मुहैया कराने की शुरूआत की गई है। अगर जेल में बंद कैदियों को इस तरह की सुविधा दी जाती है तो यह उनके लिए बहुत ही उत्साहजनक बात होगी।

दुनियाभर की अजीब वीडियो में से एक है ये वीडियो, देखें क्या है इसमें अटपटा

prisoners in china

जिस मामले की हम बात कर रहे हैं वह दक्षिण चीन के गुआंगडोंग का है। गुआंगडोंग प्रांत की जेल में बंद कैदियों को ही यह खास सुविधा दी जा रही है। दरअसल चीन के गुआंगडोंग की जेल में बंद कैदियों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग शुरू करने के लिए खास प्लेटफॉर्म की शुरूआत की गई है। जिसके जरिए कैदी जेल में ही रहकर इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे।

इस शख्स ने कचरे से तैयार किया है एक अलग संसार, इनकी कला के लोग हैं मुरीद

purchase online goods

इस खास सुविधा के तहत कैदियों को हर महीने एक बार 3 हज़ार रूपए की ऑनलाइन ख़रीदारी करने का मौका मिलेगा। शॉपिंग करने के लिए खास मशीन की मदद ली जाएगी जिसमें कैदी अपना फिंगरप्रिंट या पासवर्ड डालेंगे और उसकी मदद से शॉपिंग कर सकेंगे। गुलांगडोंग की जेल में प्रशासनिक ब्यूरो के द्वारा जनवरी से अप्रैल महीने के बीच इस खास सुविधा को शुरू करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम किया गया। इस दौरान कैदियों ने 4 लाख रूपए की शॉपिंग की थी जिसमें करीब 13 हज़ार आर्डर बुक किए गए थे। प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इस सुविधा को कैदियों के लिए शुरू कर दिया गया।

 

new facility for prisoners

जेल के अंदर हर बिल्डिंग की एक मंज़िल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए तैयार की गई है जहां पहुँचकर कैदी जरूरत का सामान ख़रीद सकते हैं जिसमें सिगरेट , उपहार, गैर खाद्य चीज़े भी शामिल हैं। इस तरह से कैदियों को 200 से ज्यादा चीज़ों की ख़रीदारी करने का मौका मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो