script

अपनी जगह से चलकर यहां पहुंच गयी मस्जिद, हैरान करने वाला है मामला

Published: Dec 23, 2018 03:20:04 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इस खबर में हम आपको विज्ञान और तकनीक के ऐसे ही हैरान करने वाले मामले के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगा कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है।

mosque

अपनी जगह से चलकर यहां पहुंच गयी मस्जिद, हैरान करने वाला है मामला

नई दिल्ली: जैसे-जैसे समय बीत रहा है दुनिया में विज्ञान की नई तकनीकों का आविष्कार हो रहा है, बता दें कि वैज्ञानिक आज तकनीक की मदद से ऐसे काम कर सकते हैं जिनके बारे में सालों पहले तक कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था। इस खबर में हम आपको विज्ञान और तकनीक के ऐसे ही हैरान करने वाले मामले के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगा कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है।
आपको ये मामला बेहद ही हैरान करने वाला लग सकता है क्योंकि इसमें 15वीं शताब्दी की एक मस्जिद को अपनी जगह से हटाकर लगभग 2 किलोमीटर दूर स्थापित कर दिया गया। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर एक मस्जिद अपनी जगह से दो किलोमीटर दूर कैसे ले जाई जा सकती है तो हम आपको बता दें कि तकनीक की मदद से अब ऐसा मुमकिन है और अब इमारतों को अपनी जगह से किसी दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है।
दरअसल, मामला तुर्की का है जहां पर एक ऐतिहासिक एय्यूबी मस्जिद को अपनी जगह से हटाकर दूसरी जगर स्थापित कर दिया गया। मस्जिद को दूसरी जगह स्थापित करने के पीछे की वजह यहां डैम का निर्माण करना बताया जा रहा है। तुर्की में इनदिनों देश का चौथा सबसे बड़ा डैम इलिसु बनाया जा रहा है। जहां ये डैम बनाया जा रहा है वहां 600 साल से ज्यादा पुरानी मस्जिद है।
इस डैम के तैयार होने के बाद तुर्की का ऐतिहासिक हसनकेफ शहर डैम के पानी में डूब जाएगा। शहर में मौजूद इस 600 साल पुरानी मस्जिद को पानी में डूबने से बचाने के लिए इसको अपनी जगह से हटाकर दूसरी जगह स्थापित कर दिया गया। बता दें कि इस मस्जिद का वजन 4,600 टन है ऐसे में इसे एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाना किसी चैलेन्ज से कम नहीं था लेकिन इंजीनियर्स ने तकनीक की मदद से ये नामुमकिन सा दिखने वाला कारनामा आखिर कर ही दिखाया। बता दें कि इस मस्जिद को तीन टुकड़ों में बांटकर अपनी जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो