script‘नेगाओ’ ने भी दिखाई ‘हचिको’ जैसी वफादारी, आठ महीनों से कर रहा है मालिक का इंतजार | Loyal dog refuses to leave hospital where his owner died 8 months ago | Patrika News

‘नेगाओ’ ने भी दिखाई ‘हचिको’ जैसी वफादारी, आठ महीनों से कर रहा है मालिक का इंतजार

Published: Aug 16, 2016 05:19:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

हर बार जब एंबुलेंस अस्‍पताल में आती है, तो उसके कान खड़े हो जाते हैं। वह यह देखने के लिए दौड़कर आता है कि उसे मालिक अस्‍पताल से बाहर आ रहे हैं या नहीं। यह सिलसिला आठ महीनों से जारी है।

Loyal Dog Negao

Loyal Dog Negao

ब्राजील के सांता कार्टिना में रूथ कार्डोसो हॉस्पिटल के बाहर एक वफादार डॉगी पिछले आठ महीने से आज भी अपने मालिक का इंतजार कर रहा है। दरअसल, उसके मालिक की मौत 8 महीने पहले ही हो चुकी है। 

इस डॉगी का नाम नेगाओ है। नेगाओ कि ये कहानी पिछले साल शुरू हुई, जब एक बेघर इंसान ने इसे आसरा दिया था। उसे इंफेक्‍शन होने के बाद अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई। मेडिकल स्‍टाफ ने बताया कि नेगाओ पूरे रास्‍ते एंबुलेंस के साथ दौड़ते हुए अस्‍पताल तक पहुंचा था। नेगाओ ने अपने मालिक को अस्‍पताल के अंदर जाते हुए देखा था। इसके बाद से ही वह अस्‍पताल के बाहर अपने मालिक के आने का इंतजार कर रहा है, लेकिन शायद उसे नहीं पता कि अब उसका मालिक कभी वापस नहीं लौटेगा। 

हर बार जब एंबुलेंस अस्‍पताल में आती है, तो उसके कान खड़े हो जाते हैं। वह यह देखने के लिए दौड़कर आता है कि उसे मालिक अस्‍पताल से बाहर आ रहे हैं या नहीं। यह सिलसिला आठ महीनों से जारी है। हॉस्पिटल के स्‍टाफ को नेगाओ की कहानी पता चलने के बाद से वे ही अब उसका ख्‍याल रख रहे हैं और खाने-पीने की चीजें उसे मुहैया करा रहे हैं। 


नेगाओ की विश्‍वसनीयता देखकर दो बार उसे दो परिवारों ने गोद लेने की कोशिश की। मगर, वह हर बार उनके घरों से भाग निकला और अस्‍पताल के बाहर पहुंच गया। इसके बाद से अस्‍पताल ने उसके लिए नए मालिक की खोज को बंद कर दिया है। नेगाओ की कहानी ने दुनियाभर के करोड़ों लोगों के दिलों को छुआ है।

अद्भुत, इसकी वफादारी की देते हैं लोग मिसाल, मरते दम तक किया था इंतजार



गौरतलब है कि ऐसी ही कहानी जापानी कुत्ते हचिको की है। अपने मालिक की मौत के बाद हचिको ने भी कई सालों तक अपने मालिक का इंतजार किया था। हचिको की मौत के बाद जापान के लोगों ने उसके सम्मान में एक स्टेच्यू बनाई, जिसके सामने आज भी प्रेम करनेे वाले लोग एक-दूसरे को कभी न भूलने की कसमें खाते हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो