scriptइस गुफा में मौजूद है भगवान गणेश का कटा हुआ सिर, यहां आकर जान सकते हैं कब खत्म होगी दुनिया | lord ganesha beheaded head is store in this cave | Patrika News

इस गुफा में मौजूद है भगवान गणेश का कटा हुआ सिर, यहां आकर जान सकते हैं कब खत्म होगी दुनिया

Published: Dec 19, 2018 12:34:41 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इस गुफा के बारे में यह भी कहा जाता है कि इसके अंदर दुनिया के अंत का रहस्य भी छिपा हुआ है।

lord ganesh behead

इस गुफा में मौजूद है भगवान गणेश का कटा हुआ सिर, यहां आकर जान सकते हैं कब खत्म होगी दुनिया

नई दिल्ली: दुनिया तमाम तरह के रहस्यों से भरी हुई है जिनके बारे में आप जितना जानने की कोशिश करेंगे उतना इन रहस्यों में उलझ जाएंगे। आपको बता दें कि इन रहस्यों में एक भारत में मौजूद एक गुफा से जुड़ा हुआ है जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां पर भगवान गणेश का कटा हुए सिर रखा हुआ है। साथ ही इस गुफा के बारे में यह भी कहा जाता है कि इसके अंदर दुनिया के अंत का रहस्य भी छिपा हुआ है।
इस गुफा के दर्शन करने के लिए भारी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं, दरअसल इस गुफा को लेकर लोगों में जबरदस्त जिज्ञासा है जिसकी वजह से हर कोई यहां पर जाना चाहता है। तो अब हम आपको इस गुफा की असलियत बताने जा रहे हैं और यह भी बताएंगे कि आखिर इसमें ऐसा क्या है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।
जिस गुफा के बारे में हम बात कर रहे हैं वो उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट कस्बे के पहाड़ी इलाके में 90 फीट अंदर बनी है। इस गुफा में मौजूद पत्थरों को लेकर कहा जाता है कि इनसे पता चलता है कि दुनिया का अंत कहां होगा। आपको बता दें कि इस गुफा की खोज भगवान शिव के भक्त अयोध्या के राजा ऋतुपर्ण ने की थी।
आपको बता दें कि इस गुफा तक पहुंचना कोई बच्चों का खेल नहीं है, इस गुफा के अंदर काफी अंधेरा होता है लेकिन अब यहां लाइटिंग करवा दी गयी है। गुफा के अंदर जाते ही एक कमरा मिलेता है जिसमें करीब 33 हजार देवी देवता की मूर्तिया है साथ ही यहां पर बहता पानी भी है।
इस मंदिर में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजी की जाती है। इस गुफा में बने 4 द्वारों को पाप द्वार, रणद्वार, धर्मद्वार और मोक्ष के रूप में बनाया गया है। इस गुफा का पाप द्वार रावण की मृत्यु के बाद, रणद्वार महाभारत के बाद बंद हो गया था जबकि धर्मद्वार अभी भी खुला है। इस गुफा के अंदर जाने का रास्ता बेहद संकरा है साथ ही यहां पर आपको दीवार पर एक हंस की आकृति दिखाई देगी। ऐसा माना जाता है कि ये भगवान ब्रम्हा का हंस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो