scriptयहां शादी ना होने पर की जाती है लड़कों की ताबड़तोड़ पिटाई, वजह है बेहद खास | here married woman beats unmarried mens | Patrika News

यहां शादी ना होने पर की जाती है लड़कों की ताबड़तोड़ पिटाई, वजह है बेहद खास

Published: Feb 24, 2019 03:39:26 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आज हम आपको राजस्थान की एक ऐसी ही मान्यता के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें शादी ना होने या शादी ना होने पर लड़कों की ताबड़तोड़ पिटाई की जाती है।

groom

यहां शादी ना होने पर की जाती है लड़कों की ताबड़तोड़ पिटाई, वजह है बेहद खास

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई जगहें ऐसी हैं जहां पर सदियों से अजीबों गरीब मान्यताओं का पालन किया जाता है। इन मान्यताओं में से कुछ तो ऐसी हैं जो बेहद ही अजीब होती हैं। आज हम आपको राजस्थान की एक ऐसी ही मान्यता के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें शादी ना होने या शादी ना होने पर लड़कों की ताबड़तोड़ पिटाई की जाती है।
दरअसल राजस्थान के जोधपुर शहर की यह मान्यता काफी समय से चली आ रही है जिसके मुताबिक़ जब लड़कों की शादी में किसी तरह की कोई बाधा आती है या शादी नहीं हो रही होती है तो उन्हें घरवाले जमकर पीटते है और ऐसा करने के पीछे एक बेहद ही ख़ास वजह है जिसके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे।
दरअसल यह पिटाई घर की शादीशुदा महिलाएं ही करती हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि मान्यता है कि अगर लड़कों की पिटाई शादीशुदा लडकियां करें तो इससे अगले ही साल लड़कों की शादी हो जाती है। यह मान्यता ज्यादातर लोगों को हैरान कर सकती है लेकिन जोधपुर में काफी लंबे समय से इस मान्यता का चलन है।
कई बार ऐसा भी होता है कि जब पिटाई के कुछ समय के बाद ही लड़कों की शादी हो जाती है। ऐसे में माना जाता है कि लड़कों महिलाओं की मार काम कर गयी। परम्परा को अब नई पीढ़ी आगे बढ़ाने का काम भी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो