scriptशापित हैं! यह तीन जगह, यहां जन्म से ही बच्चों के नहीं होते हैं ये अंग | Handicapped children are being born in one place in France | Patrika News

शापित हैं! यह तीन जगह, यहां जन्म से ही बच्चों के नहीं होते हैं ये अंग

Published: Nov 08, 2018 12:44:31 pm

Submitted by:

Arijita Sen

सबसे बड़ी समस्या इस बात की है कि बच्चों में होने वाली इस विकृत का अंदाजा अल्ट्रासाउंड स्कैनिंग से भी पता नहीं लगाई जा सकती है।

Demo pic

शापित हैं! यह तीन जगह, यहां जन्म से ही बच्चों के नहीं होते हैं ये अंग

नई दिल्ली। आपने बच्चों के जन्म से जुड़े कई किस्से सुने होंगे, जिसमें जुड़वा बच्चों से लेकर छह उंगली वाले बच्चे भी शामिल होंगे। लेकिन आज हम जिन बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं। उनके जन्म की कहानी सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल, इन स्थानों में बच्चों का जन्म बिना हाथ-पैर के होता है। ये घटना फ्रांस की है।

जी हां, आज हम आपको एक ऐसा मामला बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर शायद ही आपको विश्वास हो, लेकिन ये सिर्फ किताबी बात नहीं बल्कि हकीकत है। दरअसल यहां जन्म लेने वाले बच्चे जन्म से ही विकलांग हैं। खास बात यह है कि यहां पर ऐसे मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते फ्रांस सरकार भी परेशान है और कोई स्थायी समाधान निकालने की कोशिश कर रही है।

जानकारी के अनुसार फ्रांस में तीन जगहों पर कुछ समय पहले एक दर्जन बच्चों का जन्म बिना हाथों के हुआ था, जिसके बाद वहां के अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों में खलबली मच गई थी। डॉक्टर इस समस्या के पीछे का कारण खोज ही रहे थे कि ऐसे ही 11 और मामले ऐन के पूर्वी इलाके में सामने आ गए।

लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या इस बात की है कि बच्चों में होने वाली इस विकृत का अंदाजा अल्ट्रासाउंड स्कैनिंग से भी पता नहीं लगाई जा सकती है। वहीं डॉक्टर भी लगातार इस तरह के बढ़ते मामलों से चिंतित हैं और बच्चों के परिजनों के खानपान और रहन सहन पर गौर कर रहें हैं। बता दें कि इनमें से सात बच्चे एक ही इलाके से आते हैं और एक ही स्कूल में साथ पढ़ते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो