scriptटेंशन में अंगूठे का नाखून चबा गई थी ये लड़की, हुआ कुछ ऐसा कि खिसक गई पैरों तले जमीन | girl Get Thumb Amputated After Nail Biting causes Rare Cancer | Patrika News

टेंशन में अंगूठे का नाखून चबा गई थी ये लड़की, हुआ कुछ ऐसा कि खिसक गई पैरों तले जमीन

Published: Sep 10, 2018 02:37:57 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

नाखून चबाना गलत होता है, लेकिन फिर भी कई बच्चे और कभी-कभी वयस्क भी इसकी आदत के शिकार होते हैं।

omg

टेंशन में अंगूठे का नाखून चबा गई थी ये लड़की, हुआ कुछ ऐसा कि खिसक गई पैरों तले जमीन

नई दिल्ली: नाखून चबाना गलत होता है, लेकिन फिर भी कई बच्चे और कभी-कभी वयस्क भी इसकी आदत के शिकार होते हैं। हमें बचपन से सिखाया जाता है की नाखून चबाना सेहत के लिए हानिकारक है पर फिर भी ये आदत बहुत से लोगों में देखी जा सकती है। आज हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप अपनी नाखून चबाने की आदत तुरंत छोड़ देंगे।
बीस साल की लड़की को थी नाखून चबाने की आदत

दरअसल, हम 20 साल की लड़की के बारे में बता रहे हैं, जिसे नाखून चबाने की आदत थी। उनकी इसी आदत की वजह से आज उनका एक अंगूठा ही खत्म हो गया है और वो भयंकर बिमारी की चपेट में आ गई। उन्हें एक दुर्भल प्रकार का स्किन कैंसर हो गया। डॉक्टर्स की मानें तो नाखून चबाने की आदत की वजह से उसे चार साल पहले एक्रल लैंटिगिनस सबंगुअल मेलेनोमा नमक त्वचा रोग हो गया जिसने अब कैंसर का रूप ले लिया है।
टेंशन में दांत से चबा लिया था अंगूठे का पूरा नाखून

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट की रहने वाली कोर्टनी के मुताबिक, उन्होंने पहली बार स्कूल में डांट खाने के बाद टेंशन में आकर अपने अंगूठे का पूरा नाखून काट लिया था। इस वजह से उनका नाखून काला पड़ गया था। घर वालों और दोस्तों से तो कोर्टनी ने ये बात छुपा ली थी।
डाॅक्टरों ने बताया स्किन कैंसर के बारे में


जब वह डॉक्टरों से मिली तब उन्हें मालूम पड़ा कि उन्हें कैंसर हो गया है और सर्जरी ही इसका सामना करने का एकमात्र तरीका है। नाखून चबाने की आदत की वजह से आज कोर्टनी इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ गई हैं। डॉक्टरों ने सर्जरी कर उनके पूरे अंगूठे को काटा, जिससे ये कैंसर अंगूठे से बढ़कर शरीर के अन्य अंगों में न फैले।

ट्रेंडिंग वीडियो