scriptदिल्ली की यह मिठाई की दुकान है सबसे पुरानी, मुगल बादशाह से लेकर मोहम्मद रफी तक रह चुके हैं इसके फैन | Ghantewala sweet shop in old delhi is one of the oldest sweet shop | Patrika News

दिल्ली की यह मिठाई की दुकान है सबसे पुरानी, मुगल बादशाह से लेकर मोहम्मद रफी तक रह चुके हैं इसके फैन

Published: Sep 14, 2018 03:11:16 pm

Submitted by:

Arijita Sen

हम यहां घंटेवाला नामक मिठाई के दुकान की बात कर रहे हैं जो देश की सबसे पुरानी मिठाई की दुकानों में से एक है।

घंटेवाला

दिल्ली की यह मिठाई की दुकान है सबसे पुरानी, मुगल बादशाह से लेकर मोहम्मद रफी तक रह चुके हैं इसके फैन

नई दिल्ली। हमारे देश में देखने लायक कई पुरानी चीजें हैं जिन्हें देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही प्राचीन जगह के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपने शायद ही पहले सुना होगा, लेकिन यह जगह किसी से कम नहीं है। हम यहां घंटेवाला नामक मिठाई के दुकान की बात कर रहे हैं जो देश की सबसे पुरानी मिठाई की दुकानों में से एक है।

दिल्ली के चांदनी चौक में लगातर 225 सालों से चल रही इस दुकान की बात ही कुछ और है। 1790 में इस दुकान की शुरुआत हुई थी। उस जमाने में दिल्ली पर मुगल बादशाह शाह आलम सेकंड का शासन था। मुगल शासक इस दुकान पर मिठाई खाने आते थे।

 

घंटेवाला

जयपुर के आमेर के रहने वाले लाला सुखलाल जैन ने इस दुकान की शुरूआत की थी। दरअसल, सुखलाल जैन दिल्ली में कभी मिठाई का व्यवसाय करने की सोचकर ही यहां आए थे।यहां आकर उन्होंने ठेले पर मिश्री-मावा बेचना शुरू किया। लोग धीरे-धीरे उन्हें पहचानने लगे। हर जगह उनकी मिश्री-मावे की मांग बढ़ने लगी और उन्होंने फिर इस दुकान की शुरूआत की।

 

घंटेवाला

सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी खास पहचान है। मुगल बादशाह से लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भी यहां आ चुके हैं। इंदिरा गांधी को भी यहां की मिठाई का स्वाद चखना बेहद पसंद था। मशहूर गायक मोहम्मद रफी भी घंटेवाला के फैन रह चुके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई यहां की जलेबियों के कायल थे। लोगों का तो यहां तक कहना है कि, दीपावली के दिन यहां मिठाई खरीदने वालों की इतनी भीड़ लगी होती थी कि उन्हें कंट्रोल करने के लिए पुलिस बुलवाना पड़ता था।

 

सोहन हलवा

दुकान के वर्तमान मालिक सुशांत जैन ने बताया कि, मुगल शासक शाह आलम की सवारी जब दुकान के सामने से गुजरती थी तो उनका हाथी इस दुकान के आगे आकर रुक जाता था।जब तक वह यहां की मिठाई नहीं खा लेता था, तब तक आगे नहीं बढ़ता था।

 

ghantewala

आठ पुश्तों से चल रही यह दुकान पिछले साल बंद हो गई। मालिक सुशांत जैन का कहना है कि, बिक्री कम होने के चलते यह कदम उठाना पड़ा। आज भले ही यह दुकान बंद हो गई है, लेकिन गूगल पर घंटेवाला सर्च करने पर आज भी इसके बारे में जानकारी मिलती है। आज भी लोग यहां इस दुकान को देखने के लिए आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो