scriptखबरों में आ गया भारत का यह ‘साबुन’, एक पीस की कीमत जान चकरा जाएगा माथा | donkey milk soaps sold in 6th india organic festival chandigarh | Patrika News

खबरों में आ गया भारत का यह ‘साबुन’, एक पीस की कीमत जान चकरा जाएगा माथा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2019 01:11:25 pm

Submitted by:

Priya Singh

इस साबुन को बनाने वाले ने बताया कि इसे पांच तरह के तेलों और ‘गधी’ के दूध को मिलाकर बनाया गया है। इसे बनाने वाली कलाकार दिल्ली की रहने वाली एक युवती है।

donkey milk soaps sold in 6th india organic festival chandigarh

खबरों में आ गया भारत का यह ‘साबुन’, एक पीस की कीमत सुन चकरा जाएगा माथा

नई दिल्ली। किसी भी मेले में आपको तरह-तरह की चीजें देखने को मिल जाती हैं। कई बार वहां आपको कुछ ऐसी चीजें भी देखने को मिलती हैं जो अपने कभी देखी और सुनी नहीं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला इंडिया ऑर्गेनिक फेस्टिवल में। यहां ‘गधी’ के दूध से बना साबुन बिक रहा है। यह जानकर अपको हैरानी ज़रूर होगी लेकिन आपको बता दें कि यह खबर 100 प्रतिशत सच है। चंडीगढ़ में 6वें इंडियन ऑरगेनिक फेस्टिवल में ‘गधी’ के दूध से बने साबुन ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। इस मेले में केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी भी पहुंचीं, उन्होंने भी इस साबुन के बारे में जानकारी ली। इस साबुन को बनाने वाले ने बताया कि इसे पांच तरह के तेलों और ‘गधी’ के दूध को मिलाकर बनाया गया है। इसे बनाने वाली कलाकार दिल्ली की रहने वाली एक युवती है। पूजा कौल नाम की इस युवती का कहना है कि वे यह स्पेशल साबुन बनाने के लिए ‘गधों’ का पालन करने वाले किसानों से संपर्क करती हैं। पूजा उनसे दूध खरीदकर उसका साबुन बनाती हैं। पूजा के इस कदम से ‘गधों’ का पालन करने वालों किसानों को भी मुनाफा हो रहा है।
चिता में घी डाल रहा था रिश्तेदार, फिर हुआ कुछ ऐसा जान पकड़ लेंगे सिर…

 india organic festival

एक साबुन की इतनी है कीमत…

जानकारी के लिए बता दें कि इस स्पेशल साबुन की डिमांड विदेशों में भी है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साबुन की कीमत 500 रुपए तक है। इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इसे रोज इस्तेमाल करने से 2 से 3 हफ्तों में चेहरे पर चमक आ जाती है और चेहरे की झुर्रियां भी खत्म हो जाती हैं। गधी के दूध के फायदों की बात करें तो गधी के दूध में लाइसोजाइम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस तत्व से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो