ये है दुनिया का रहस्यमयी गड्ढा जिसे नहीं भर पाया आज तक कोई, ये है वजह

  • ये है दुनिया का रहस्यमयी गड्ढा

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई ऐसे रहस्य छुपे हैं, जिन्हें सुलझाना किसी आम आदमी के बस की बात नहीं या फिर यूं भी कहा जा सकता है कि शायद ये रहस्य कभी सुलझ ही नहीं सकते। ऐसा ही एक रहस्य है सऊदी अरब का एक गड्ढा, जिसे भरने की कोशिशें तो लाख की गई। लेकिन आज तक इसे कोई भर नहीं पाया।

saudi1.png

दरअसल, सऊदी अरब के उत्तर में स्थित अल जॉफ प्रांत के पास रेगिस्तान मौजूद है। जहां पर एक रहस्यमयी गड्ढा है। इसके बारे में कहा जाता है कि इसे आज तक नहीं भरा जा सका है, जिसके पीछे चौंकाने वाली वजह बताई जाती है। कुछ साल पहले एक वीडियो चर्चा में आया था, जिसमें दावा किया गया था कि इस रहस्यमयी गड्ढे में कुछ भी डालों तो अपने आप बाहर आ जाती है। लोगों ने इसे कुदरत का करिश्मा बताया था। वीडियो में यहां तक दिखाया गया था कि कुछ लोग बुल्डोजर की मदद से गड्ढे को भरने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन मिट्टी बाहर आ रही थी।

saudi2.png

इस गड्ढे में से लगभग 100 फीट की ऊंचाई तक रेत का फव्वारा निकलता है। मतलब जो भी सामान अंदर है वो बाहर निकलना तय है। वहीं कहा जाता है कि इस रहस्यमयी गड्ढे में कुछ भी डालने पर वो इसलिए बाहर निकल जाता है, क्योंकि यहां ब्लोहोल्स बने हुए हैं। रेगिस्तानी इलाकों में अक्सर छोटे-छोटे गड्ढों में ब्लोहोल्स बन जाते हैं, जिन्हें भरना नामुमकिन होता है। इन ब्लोहोल्स को प्राकृतिक वैक्यूम भी कहा जाता है।

Prakash Chand Joshi
और पढ़े
Web Title: Do you know of mysterious hole in saudi arabia
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।