scriptदेखें तस्वीरें: मां की कोंख से अजीबो-गरीब बच्चे ने लिया जन्म, अस्पताल में मची भगदड़ | Patrika News
अजब गजब

देखें तस्वीरें: मां की कोंख से अजीबो-गरीब बच्चे ने लिया जन्म, अस्पताल में मची भगदड़

3 Photos
6 years ago
1/3

नई दिल्ली। इस अजीबो-गरीब दुनिया में इतने अजीबो-गरीब वाक्ये हैं, जिन्हें एक साथ समझ पाना पूर्ण रूप से नामुमकिन है। आज हम इसी कड़ी में एक ऐसे नवजात के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पहली नज़र में देखने के बाद आप भरोसा नहीं करेंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह कोई मज़ाक का विषय नहीं हैं। क्योंकि दुनिया भर में ऐसी मां हैं, जिन्होंने अपनी कोंख से ऐसे अजीबो-गरीब बच्चे को जन्म दिया है।

2/3

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि ऐसे बच्चों को मेडिकल की भाषा में कोलोडियन कहा जाता है। विज्ञान की मानें तो ऐसे बच्चे अपने जन्म के साथ एक खास तरह के प्लास्टिक की चादर में घिरे होते हैं। यह प्लास्टिक जैसा तत्व उनके शरीर से चिपका रहता है। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि यह प्लास्टिक की चादर मां के गर्भ में बच्चे के साथ-साथ विकसित होती है। तो वहीं कुछ जानकार बताते हैं कि यह बाद में भी पनप सकता है।

3/3

हालांकि कोलोडियन शिशु को लेकर डॉक्टर कहते हैं कि यह किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह इचिथेसिस की अभिव्यक्ति हो सकते हैं। कोलोडियन बेबी की सभी दिक्कतें उनकी त्वचा से जुड़ी होती है। जो बच्चे की त्वचा को काफी सख्त और रूखी बना देता है। दुनिया में कोलोडियन रूप में पैदा होने वाले बच्चों की संख्या काफी अधिक है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.