scriptहजारों की तादाद में इस गांव में की जाती है ‘जहरीले सांपों की खेती,’ बस एक सांप से कांपती है लोगों की रूह | China snake village Zisiqiao known for snake farming | Patrika News

हजारों की तादाद में इस गांव में की जाती है ‘जहरीले सांपों की खेती,’ बस एक सांप से कांपती है लोगों की रूह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 01:10:44 pm

Submitted by:

Priya Singh

कोबरा, अजगर, और जहरीले वाइपर से नहीं बल्कि इस सांप से डरते हैं यहां के लोग
स्नेक फार्मिंग के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है ये गांव
30 लाख से भी अधिक जहरीले सांप पालते हैं यहां के लोग

China snake village Zisiqiao known for snake farming

हजारों की तादाद में इस गांव में की जाती है ‘जहरीले सांपों की खेती,’ बस एक सांप से कांपती है लोगों की रूह

नई दिल्ली। क्या आपको पता है चीन में सांपों की खेती होती है? चीन के एक गांव में लाखों लोग सांपों की खेती पर निर्भर हैं। जिसिकियाओ नाम के इस गांव में 30 लाख से भी अधिक जहरीले सांप पाले जाते हैं। यहां खेती का मतलब सिर्फ सांपों को पालना नहीं है। बता दें कि जिसिकियाओ ( zisiqiao ) में सांपों की अलग-अलग प्रजातियों कि ब्रीडिंग भी कराई जाती है। पूरी दुनिया में इसे स्नेक फार्मिंग के नाम से जानते हैं। स्नेक फार्मिंग ( snake farming ) इस गांव के लोगों की कमाई का प्रमुख जरिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस गांव की कुल आबादी करीब 1 हज़ार है। इस फार्मिंग में किंग कोबरा , अजगर , और जहरीले वाइपर समेत कई जहरीले सांप पाले जाते हैं।

यह भी पढ़ें- बिच्छू के शरीर में पलता है दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड, एक बूंद की कीमत आपकी सोच से कई गुना है ज्यादा

Snake farming

यहां के लोग किसी भी सांप से डरते नहीं हैं सिवाय एक सांप ‘फाइव स्टेप’ के। फाइव स्टेप ( five step snake ) सांप से डरने के पीछे एक कहानी प्रचलित है। यहां के लोगों का कहना है कि जब यह सांप किसी को डसता है तो पांच कदम चलते ही उसकी मौत हो जाती है। यहां के लोग सांपों के अंग बाज़ार में बेचकर अच्छे-खासे पैसे कमाते हैं। गौरतलब है कि सांप की मीट चीन में बड़े चाव से खाई जाती है। कभी जूट, चाय, कपास की खेती करने वाले इस गांव के लोग आज सांपों पर निर्भर हैं। यहां के लोग पहले सांपों को वयस्क करते हैं। इसके बाद उनका जहर निकाला जाता है जिसकी बाज़ार में अच्छी कीमत मिलती है। बाद में सांपों को बूचड़ खाने ले जाया जाता है और उन्हें काटकर उनके अंग बेच दिए जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो