script

अंतरिक्ष से आई है कमाल की खबर, जीवन के होने की तस्वीर देख खिल जाएगा चेहरा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2019 11:07:57 am

Submitted by:

Priya Singh

खास बात यह है कि चांद पर भेजे गए चीन के रोवर पर कपास के बीज के अंकुरित होने की बात सामने आई है। पहली बार ऐसा हुआ है कि हमारी दुनिया से दूर चांद पर कोई पौधा उग रहा है।

china grows first ever plant on moon photo went viral

अंतरिक्ष से आई है कमाल की खबर, जीवन के होने की तस्वीर देख खिल जाएगा चेहरा

नई दिल्ली। जनवरी की शुरुआत में चांद के सुदूर इलाके में सफलतापूर्वक रोवर को उतारने से खुश चीन की अंतरिक्ष एजेंसी 2019 के अंत तक चांद के एक अन्य मिशन और 2020 की शुरुआत में मंगल मिशन शुरू करने की योजना बना रही है। खास बात यह है कि चांद पर भेजे गए चीन के रोवर पर कपास के बीज के अंकुरित होने की बात सामने आई है। पहली बार ऐसा हुआ है कि हमारी दुनिया से दूर चांद पर कोई पौधा उग रहा है। चोंगकिंग विश्वविद्यालय के एडवांस्ड टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी की गई तस्वीरों के मुताबिक चांग ‘ई-4′ के इस महीने चंद्रमा पर उतरने के बाद यह अंकुर एक कंटेनर के अंदर मौजूद जालीनुमा ढांचे से यह पौधा पनपा है। इस प्रयोग का नेतृत्व करने वाले शाइ गेंगशिन ने कहा, “यह पहला मौका है जब मानव ने चंद्रमा की सतह पर जीवविज्ञान में पादप विकास के लिए प्रयोग किए।”

cotton plant

इसी क्रम में एजेंसी के उपाध्यक्ष वु यानहुआ ने कहा कि चाइना नेशनल स्पेस एडमिनस्ट्रेशन लाल गृह की छानबीन के लिए एक रोवर भेजने पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा, “चीन 2020 के आसपास मंगल के लिए अपना पहला अन्वेषण मिशन शुरू करेगा।” तीन जनवरी को चीन का रोबोटिक अंतरिक्ष यान चेंज 4 चांद के सुदूर हिस्से पर उतरा था, जो कि अंतरिक्ष अन्वेषण के मानव इतिहास में पहला था। वु ने कहा, “अंतरिक्ष एजेंसी की 2019 के अंत में चेंज 5 मिशन शुरू करने की योजना है, जिसका लक्ष्य चांद के समीप भाग से नमूने इकठ्ठा करना है। वे 1976 के बाद से प्राप्त किए गए पहले नमूने होंगे।” चीन अपने खुद के अंतरिक्ष केंद्र का भी निर्माण कर रहा है, जिसके 2022 तक शुरू होने की संभावना है। इसे टियानगोंग या हैवेनली पैलेस का नाम दिया गया है। हालांकि एजेंसी चांद पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने, न भेजने पर अभी फैसला कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो