महाशिवरात्रि 2019: पीढ़ियों से यह मुस्लिम परिवार कर रहा है शिव मंदिर की देखभाल, नमाज अदा कर करते हैं यहां की सफाई

By: Arijita Sen

Published On:
Mar, 04 2019 10:29 AM IST

    • मुस्लिम परिवार सालों से कर रहा है मंदिर की देखभाल
    • बदले में नहीं है किसी चीज की चाह

नई दिल्ली। एक तरफ दुनिया में जहां कुछ लोग धर्म और सम्प्रदाय के नाम पर एक-दूसरे से लड़ते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकी सोच इन सारी चीजों से बेहद परे है। आज हम ऐसे ही किसी एक इंसान की बात नहीं करेंगे बल्कि एक पूरे परिवार के बारे में बताएंगे जो भिन्न धर्म से होने के बावजूद एक शिव मंदिर की देखभाल पीढ़ी दर पीढ़ी करते आ रहे हैं।

 

मतिबर रहमान

हम यहां असम के गुवाहाटी के रंगमहल गांव में स्थित भगवान शिव के एक मंदिर की बात कर रहे हैं जिसकी देखभाल एक मुस्लिम परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी करता आ रहा है।

500 साल पुराने इस मंदिर से संबंधित सारी बातों का ख्याल मतिबर रहमान रखते हैं। सिर्फ मतिबर ही नहीं बल्कि उनके पूर्वजों ने भी ऐसा ही किया है और अब वर्तमान पीढ़ी भी इस परंपरा को बखूबी निभा रही है।

मंदिर की दूसरी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के लोग आते हैं और आपस में मिलकर प्रार्थना करते हैं। अब जाहिर सी बात है कि ऐसे में लोग इसके बारे में चर्चा जरुर करेंगे।

 

मतिबर रहमान

यह मंदिर मतिबर रहमान के घर के पास में ही स्थित है। प्रतिदिन सुबह-शाम की नमाज के बाद वह इस शिव मंदिर की साफ-सफाई करते हैं। मतिबर के पिता ने भी यह काम किया था जिसे अब मतिबर निभा रहे हैं और उनके बाद उनका बेटा इस परंपरा को आगे लेकर जाएगा।गांव के सौहार्दपूर्ण इस वातावरण को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है। यह वाकई में अपने आप में बेहद अनूठा है।

 

Published On:
Mar, 04 2019 10:29 AM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।