scriptमहाशिवरात्रि 2019: पीढ़ियों से यह मुस्लिम परिवार कर रहा है शिव मंदिर की देखभाल, नमाज अदा कर करते हैं यहां की सफाई | A muslim family takes care of 500 years old shiv temple in Guwahati | Patrika News

महाशिवरात्रि 2019: पीढ़ियों से यह मुस्लिम परिवार कर रहा है शिव मंदिर की देखभाल, नमाज अदा कर करते हैं यहां की सफाई

Published: Mar 04, 2019 10:29:51 am

Submitted by:

Arijita Sen

मुस्लिम परिवार सालों से कर रहा है मंदिर की देखभाल
बदले में नहीं है किसी चीज की चाह

मतिबर रहमान

महाशिवरात्रि: पीढ़ियों से यह मुस्लिम परिवार कर रहा है शिव मंदिर की देखभाल, नमाज अदा कर करते हैं यहां की सफाई

नई दिल्ली। एक तरफ दुनिया में जहां कुछ लोग धर्म और सम्प्रदाय के नाम पर एक-दूसरे से लड़ते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकी सोच इन सारी चीजों से बेहद परे है। आज हम ऐसे ही किसी एक इंसान की बात नहीं करेंगे बल्कि एक पूरे परिवार के बारे में बताएंगे जो भिन्न धर्म से होने के बावजूद एक शिव मंदिर की देखभाल पीढ़ी दर पीढ़ी करते आ रहे हैं।

मतिबर रहमान

हम यहां असम के गुवाहाटी के रंगमहल गांव में स्थित भगवान शिव के एक मंदिर की बात कर रहे हैं जिसकी देखभाल एक मुस्लिम परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी करता आ रहा है।

500 साल पुराने इस मंदिर से संबंधित सारी बातों का ख्याल मतिबर रहमान रखते हैं। सिर्फ मतिबर ही नहीं बल्कि उनके पूर्वजों ने भी ऐसा ही किया है और अब वर्तमान पीढ़ी भी इस परंपरा को बखूबी निभा रही है।

मंदिर की दूसरी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के लोग आते हैं और आपस में मिलकर प्रार्थना करते हैं। अब जाहिर सी बात है कि ऐसे में लोग इसके बारे में चर्चा जरुर करेंगे।

मतिबर रहमान

यह मंदिर मतिबर रहमान के घर के पास में ही स्थित है। प्रतिदिन सुबह-शाम की नमाज के बाद वह इस शिव मंदिर की साफ-सफाई करते हैं। मतिबर के पिता ने भी यह काम किया था जिसे अब मतिबर निभा रहे हैं और उनके बाद उनका बेटा इस परंपरा को आगे लेकर जाएगा।गांव के सौहार्दपूर्ण इस वातावरण को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है। यह वाकई में अपने आप में बेहद अनूठा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो