scriptएक चम्मच शहद के साथ जल्द माेटापा घटाती हैं ये चीजें | weight loss - Use honey mix garlic for fast weight loss | Patrika News

एक चम्मच शहद के साथ जल्द माेटापा घटाती हैं ये चीजें

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2018 07:53:05 pm

माेटापा कम करने में शहद एक बेदह गुणकारी आैषधी के रूप में काम करता है

honey and garlic

एक चम्मच शहद के साथ जल्द माेटापा घटाती हैं ये चीज

माेटापा कम करने में शहद एक बेदह गुणकारी आैषधी के रूप में काम करता है।शहद में ग्लूकोज व अन्य शर्कराएं तथा विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल भी होता है जिससे कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं।प्राचीन काल से ही शहद को एक जीवाणु-रोधी के रूप में जाना जाता रहा है।इसके साथ ही शहद में शरीर का माेटापा घटाने के प्राक्रतिक गुण भी हाेते हैं। शहद काे लहसुन, दूछ, छाछ आदि के साथ सेवन करने से चर्बी घटती है। ताे आइए जानते हैं शहद के साथ किन चीजाें के प्रयाेग से कम हाेगा माेटापा:-
लहसुन
एक चम्‍मच शहद में लहसुन की दो से तीन कलियों को पीसकर मिक्‍स कर लें। इसके बाद एक ग्‍लास गुनगुने पानी में मिलाकर पी जाएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स पेट कम करने में मदद करता है।
दूध
एक ग्‍लास दूध में एक चम्‍मच शहद मिलाकर पीएं, इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा और टमी कम होगा।

छाछ
छाछ में शहद मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा, इससे शरीर सही मात्रा में कैलोरी खर्च करेगा। डाइजेशन में सुधार होगा और पेट कम होगा।
लौकी का रस
सबसे पहले लौकी का रस निकाल लीजिए, एक ग्‍लास लौकी के रस में एक चम्‍मच शहद काफी है। इसे पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा। पेट की चर्बी कम होगी।

दालचीनी
एक कप पानी में दालचीनी का एक टुकड़ा उबाल लें उसके बाद उस पानी में एक चम्‍मच शहद डालकर पी जाएं। इससे आपके शरीर का एक्‍ट्राफैट बर्न होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो