scriptWeight loss Tips – जूस की जगह इन चीजाें का करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनाें में मिलेगी फिटनेस बेमिसाल | Weight loss Tips - Curd that may helps you to lose weight | Patrika News

Weight loss Tips – जूस की जगह इन चीजाें का करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनाें में मिलेगी फिटनेस बेमिसाल

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2018 06:11:07 pm

यदि आप स्लिम होना चाहते हैं तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ उपाय हैं जिनसे आप स्लिम हो सकते हैं

fitness

Weight loss Tips – जूस की जगह इन चीजाें का करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनाें में मिलेगी फिटनेस बेमिसाल

अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।
स्लिम होने के लिए आपकाे परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको नाश्ते में मीठे से थोड़ी दूरी बनानी होगी। मीठी चीजें खाने से भूख बढ़ती है। इसकी बजाय नमकीन दलिया खाएंगे तो भूख देर से लगेगी।
बिना दूध की चाय
स्लिम होने के लिए बिना दूध की चाय बेहतर विकल्प हो सकती है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि चाय में थियाफ्लेविंस और थिया रुबिगिन्स तत्व होते हैं, जो आपका वजन कम करने में सहायता करते हैं, कॉलेस्ट्रोल भी कम करते हैं। खाने को आप जितना चबाकर खाएंगे उतना ही रसीला और पाचक होगा।
जूस नहीं फ्रूट
अमरीकन जरनल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार फ्रूट जूस की जगह फ्रूट खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं। डाइट में दही का प्रयोग स्लिम बनने में आपकी मदद कर सकता है। इंटरनेशनल जरनल ऑफ ओबेसिटी के अनुसार ज्यादा दही खाने से वजन तेजी से घटता है या कम बढ़ता है।
एक्सरसाइज करें
घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। महज चलने मात्र से ही आप 0.46 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो