script

माेटापा कम करने लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा फायदा

locationजयपुरPublished: Feb 19, 2019 06:56:18 pm

वजन कम करने के शुरूआती दाैर में यदि आप बर्गर, पिज्जा या अन्य फास्टफूड के शाैकिन हैं ताे आपकाे इस पर लगाम लगानी हाेगी

weight loss

माेटापा कम करने लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा फायदा

बढ़ते हुए वजन काे कम करना या राेकना काेर्इ आसान काम नहीं है।लेकिन अगर आप सच में वजन कम करने का मन बना चुके हैं ताे आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही अपना माेटापा कम करने में कामयाब हाे जाएंगे। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में :-
– वजन कम करने के शुरूआती दाैर में यदि आप बर्गर, पिज्जा या अन्य फास्टफूड के शाैकिन हैं ताे आपकाे इस पर लगाम लगानी हाेगी। एकदम नहीं पर धीरे-धीरे करके फास्टफूड से दूरी बना लें।
– अगर आप अपने नियमित भोजन में अधिक कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो इसे कम करें।यदि आप चार रोटियां खा रहे हैं, तो आप इसे तीन तक ला सकते हैं।एेसा धीरे-धीरे करें। अपने शरीर को इन परिवर्तनों के अनुकूल होने दें।
– लम्बे समय तक खाने की टेबल पर ना बैठे। अपना खाना खाने के बाद तुरंत वहां से उठ जाएं। यदि आप टेबल पर बैठे रहेंगे ताे तो आपके द्वारा अधिक खाए जाने की संभावना है, भले ही आप विशेष रूप से ज्यादा नहीं खा रहे हों।
– आजकल बहुत सारे ऐप और गैजेट हैं जिनका उपयोग आप अपनी कैलोरी, कदम और पोषक तत्वों-सेवन पर नजर रखने के लिए कर सकते हैं। अपनी वजन कम करने के इस मिशन में आप अपने दाेस्ताें आैर सहयाेगी काे शामिल करें।
– वजन घटाने के लिए ज्यादा कठाेर अनुशासन न बनाएं। अपना लक्ष्य हासिल करते हुए डाइटिंग से भरे एक हफ्ते के बाद एक दिन आपनी पंसद के व्यंजन का एक पीस खा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो