scriptWeight loss: तमाम कोशिशों के बावजूद भी इन कारणों से नहीं घटता वजन | Weight loss: Common Mistakes People Make When Trying To Lose Weight | Patrika News
वेट लॉस

Weight loss: तमाम कोशिशों के बावजूद भी इन कारणों से नहीं घटता वजन

Weight loss: आप मोटापे से परेशान हैं और जल्द से जल्द मोटापा कम करने में लगे हुए हैं। इसके के लिए आप वजन कम करने में मददगार तमाम तरीके भी आजमा रहे हैं। लेकिन कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है या यू कहिए की जितना फायदा मिलना चाहिए उतना नहीं मिल रहा है, तो…

Apr 02, 2020 / 04:49 pm

युवराज सिंह

Weight loss: Common Mistakes People Make When Trying To Lose Weight

Weight loss: तमाम कोशिशों के बावजूद भी इन कारणों से नहीं घटता वजन

Weight loss In Hindi: आप मोटापे से परेशान हैं और जल्द से जल्द मोटापा कम करने में लगे हुए हैं। इसके के लिए आप वजन कम करने में मददगार तमाम तरीके भी आजमा रहे हैं। लेकिन कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है या यू कहिए की जितना फायदा मिलना चाहिए उतना नहीं मिल रहा है, तो आप समझ लीजिए की आप वजन घटाने के प्रोग्राम में कुछ गड़बड़ी है। कुछ ऐसी गलतियां जिन पर आपका ध्यान नहीं जा रहा है, पर वे कड़ी मेहनत के बाद भी आपका वजन कम नहीं होने दे रही हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के प्रोग्राम के दौरान की जाने वाली आम गलतियों के बारे में:-
बेकाबू डाइट
वजन घटाने के लिए कई लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेते हैं। जिसमें वे काफी समय तक भूखे रहते हैं। और एक निश्चित समय पर खाना खाते हैं। लेकिन खाना खाने के दौरान कलौरी का ध्यान न रखना, वजन कम करने की यात्रा में गड़बड़ी पैदा कर सकती है। अगर डाइट के तौर पर ठूंस-ठूंस खाने की आदत है ताे ये आपका वजन कम नहीं हाेने देगी। इसलिए कैलाेरी इनटेक पर पूरा ध्यान रखें। अपनी डाइट में वजन कम करने वाले आहार काे शामिल करें।

जरूरत से कम खाना
अक्सर डाइटिंग का मतलब लोग यह समझते हैं कि उन्हें बहुत कम भोजन करना चाहिए। इस चक्कर में वे अपने शरीर की जरूरत से भी कम खाना खाने लगते हैं। हमारे शरीर को 24 घंटे काम करने के लिए ऊर्जा और तमाम पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये पोषक तत्व हमें भोजन से ही मिल सकते हैं। इसलिए डाइटिंग के दौरान खाना कम करना या बंद करना बहुत गलत आदत है। इससे आपका शरीर कमजोर हो जाता है। डाइटिंग का मतलब यह है कि आप शरीर के लिए सभी जरूरी तत्व लें मगर कैलोरी की मात्रा को सीमित करें। ध्यान रखिए वजन कम करने का मतलब शरीर को कमजोर करना नहीं है।

वीकेंड्स पर अनापशनाप खाना
कई बार लोग सप्ताह की शुरुआत में तो डाइटिंग चार्ट को अच्छे से फॉलो करते हैं मगर वीकेंड्स पर फास्टफूड्स, आइसक्रीम, ज्यादा कैलोरी वाले आहार, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन कर लेते हैं। लोगों को यह लगता है कि एक दिन खाने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। मगर ये एक दिन आपके पूरे सप्ताह की डाइटिंग पर पानी फेर देता है। आपके शरीर में जब कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाती है, तो शरीर इसे ऊर्जा में नहीं बदलता है, बल्कि फैट के रूप में संरक्षित कर लेता है। ऐसे में आप सप्ताह के 6 दिन डाइट करने के बाद भी अपना वजन नहीं घटा पाते हैं।
मसल वेट में बढ़ोत्तरी
वर्कआउट करने वाले कई लोगों में वजन घटने के बजाय बढ़ने के मामले देखने को मिलते हैं, इसका एक कारण मसल वेट गेन भी होता है। गलत एक्सरसाइज या गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से लोगों का मसल वेट बढ़ जाता है। वेट लॉस करने के इच्छुक लोगों को कई ऐसे एक्सरसाइज हैं जिन्हें नहीं करने की सलाह दी जाती है, ऐसे एक्सरसाइज करने से आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आपको वेट लॉस से जुड़े व्यायामों के बारे में जानकारी नहीं है तो बेहतर होगा कि आप किसी प्रोफेशनल या फिर ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करें। वजन घटाने के लिए सबसे आसान कार्डियोज एक्सरसाइज को माना जाता है।
कम पानी पीना
डाइटिंग करने वाले लोग एक बड़ी गलती यह करते हैं, कि वे अपने शरीर की जरूरत से कम पानी पीते हैं। पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है और आपका मोटापा घटता है। इसलिए पर्याप्त पानी पिएं। दिन में 3-4 लीटर पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा लिक्विड डाइट लेते रहें।
ज्यादा पानी पीना
वेट लॉस के लिए कई लोग ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि, जरूरत से ज्यादा मात्रा में पानी पीना शरीर के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। इससे वजन घटने की बजाय आपका वजन भी बढ़ सकता है। दिन भर में ज्यादा पानी पीने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या आ सकती है जिससे आपके शरीर सूज सकता है। खासकर, वर्काउट के समय पानी पीने से शरीर इसका इस्तेमाल नैचुरल हीलिंग प्रॉसेस में करने लगता है जिससे आप चाहकर भी वेट लॉस नहीं कर पाते।
ज्यादा नमक का सेवन करना
मीठी चीजें खाने से वजन बढ़ता है- ये बात डाइटिंग करने वालों को पता होती है। इसलिए वे मीठे से परहेज करते हैं मगर नमकीन चीजें खाना शुरू कर देते हैं। जरूरत से ज्यादा नमक खाने से भी वजन बढ़ता है। पॉपकॉर्न, चिप्स, नमकीन मूंगफली और स्नैक्स में मौजूद सोडियम आपकी भूख को शांत करने की बजाय खाने की इच्छा और अधिक बढ़ा देता है, जिससे आप इन्हें ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं। इससे आपका वजन बढ़ता है।

Hindi News/ Health / Weight Loss / Weight loss: तमाम कोशिशों के बावजूद भी इन कारणों से नहीं घटता वजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो