scriptमोटापा कम कर इम्यून सिस्टम मजबूत करती है शकरकंदी | sweet potato delicious lunch that will help you lose weight | Patrika News

मोटापा कम कर इम्यून सिस्टम मजबूत करती है शकरकंदी

locationजयपुरPublished: Nov 11, 2018 06:09:56 pm

शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम, व विटामिन होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

sweet potato

मोटापा कम कर इम्यून सिस्टम मजबूत करती है शकरकंदी

शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम, व विटामिन होता है। जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे खाने से त्वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती।

– शकरकंदी में कैरोटिनॉयड पाया जाता है, जो फेफड़े और मुंह के कैंसर से बचाता है। भूनकर या उबाल कर शकरकंदी खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
– शकरकंदी में विटामिन बी6 होता है जो हार्ट अटैक से बचाता है। यह मांसपेशियों की ऐठन कम करती है जो कि पोटेशियम की कमी से होती है।

– फाइबर और कॉम्पलैक्स कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से शकरकंदी वजन कम करने के अलावा डायबिटीज भी कंट्रोल में रखती है।डायबिटीज के मरीज ज्यादातर मोटे होते हैं। शकरकंदी खाने से उन्हें बार-बार भूख नहीं लगती और वह जल्द वजन पर नियंत्रण पा लेते हैं।
– शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है। वहीं, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर रहती है। इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर पाए जाते हैं।
– शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है। यह विटामिन दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

– शकरकंद विटामिन ए का बहुत अच्छा माध्यम है। इसके सेवन से शरीर की 90 प्रतिशत तक विटामिन ए की पूर्ति हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो