scriptवजन घटाने के लिए गर्म पानी में शहद पीते हैं? 90% लोग करते हैं गलती, जानिए सच! | Patrika News
वेट लॉस

वजन घटाने के लिए गर्म पानी में शहद पीते हैं? 90% लोग करते हैं गलती, जानिए सच!

9 Photos
1 month ago
1/9

 

Honey With Hot Water Side Effects :

शहद (Honey) को गर्म पानी के साथ पीने की सलाह वजन घटाने (Weight Loss) के लिए बहुत बार दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कई सारे स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी लेकर आ सकता है? अक्सर हम इस तरह के उपायों को अपनाते हैं बिना इसके प्रभावों के बारे में सोचे, जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

 

2/9

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग अक्सर गर्म पानी के साथ खाली पेट शहद (Honey) पीने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह छोटी सी गलती भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है?

3/9

आयुर्वेद में शहद (Honey) का सेवन करने की सलाह देते समय गर्म पानी के साथ करने का कोई उल्लेख नहीं किया गया है। मधुमक्खियाँ अक्सर विषेले फूलों से भी रस लेकर आती हैं, और इससे शहद में विषेली प्रकृति का संबंध हो सकता है। गर्म पानी में शहद (Honey) मिलाकर पीने से इसकी प्रकृति और भी जहरीली हो सकती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम इस विषय में जागरूक रहें और सही तरीके से शहद का सेवन करें।

4/9

आयुर्वेद के अनुसार, शहद (Honey) का सेवन करते समय हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम उसे हमेशा गुनगुने पानी में ही पीते हैं। गर्म पानी में शहद पीने से हमें फायदा होने की बजाय नुकसान हो सकता है, क्योंकि इससे शहद में मौजूद कुछ अहम और जरूरी तत्व खत्म हो सकते हैं। इसलिए, सही समय और तरीके से शहद (Honey) का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।




5/9

शहद: प्रकृति का अमृत
शहद (Honey), प्रकृति का अमृत, एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसके अनेक फायदे हैं। यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है। शहद (Honey) में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्रभावी उपचार बनाते हैं।

 

 

6/9

पाचन क्रिया में सुधार: शहद (Honey) पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह पेट में एसिडिटी को कम करता है और कब्ज से राहत देता है।

 

7/9

त्वचा के लिए फायदेमंद: शहद (Honey) त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को पोषण देता है और मुँहासे, झुर्रियाँ और अन्य त्वचा रोगों से बचाता है।

8/9

वजन घटाने के लिए: गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। शहद शरीर में चयापचय को बढ़ाता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

9/9

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.