Gharelu nuskhe - काली मिर्च आैर नींबू से 7 दिन में घट जाता है माेटापा, एेसें करें सेवन

By: Yuvraj Singh Jadon

Published On:
Jan, 08 2019 03:10 PM IST

  • बढ़ती हुर्इ ताेंद जहां आपका लुक खराब करती है वहीं कई जानलेवा बीमारियों का कारण भी बन सकती है

बढ़ती हुर्इ ताेंद जहां आपका लुक खराब करती है वहीं कई जानलेवा बीमारियों का कारण भी बन सकती है। आजकल की लेजी लाइफस्‍टाइल की वजह से अधिकांश लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं, जिससे लोग अन्‍य दूसरी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।इसलिए समय रहते बढ़ते वजन पर कंट्रोल करना जरूरी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ एेसे घरेलू टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप एक फिट बाॅॅॅडी के मालिक बन सकते हैं :-

- गोभी के पत्ते वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होते है। कच्चे सैलड में गोभी के पत्ते उबाल कर, या फिर कच्चे खाने से वजन कम होता है।

- एक ग्लास थोड़ा गरम पानी ले कर उसमे एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, और चार चम्मच नींबू पानी, तथा एक चम्मच शहद मिला कर नित्य हर रोज सुबह पीने से वजन कम होता है, और अगर खाली पेट सुबह में गरम पानी में नींबू निचोड़ कर उसमे एक चम्मच शहद मिला कर रोज पिये तो भी वजन कम होता है।

- भोजन के पहले टमाटर का सूप पीने से या टमाटर कच्चे खाने से भी वजन कम होता होता है।

- हर प्रकार की हरी पत्ती वाली सब्जी का आहार करें। यह सारे आयुर्वेदिक उपाय होने के कारण इनके साइड इफफ़ेक्ट्स नहीं होते हैं।

- सुबह का नाश्ता मध्यम मात्रा में लेना चाहिए। दोपहर का खाना भर पेट खाना चाहिए। क्योंकि दोपहर के समय पाचन तंत्र सबसे ज्यादा सक्रिय होता है।

- रात का खाना सोने से 3-4 घंटे पहले लेना चाहिए। रात का समय सोने के लिए होता है, इसलिए पाचन तंत्र को भोजन पचाने के लिए अधिक श्रम करना पड़ता है। रात का खाना कम कैलोरी वाला होना चाहिए।

- खाना हो सके तो थोड़ा गरम कर के ही खाएं। गरम खाना ठंडे खाने के मुकाबले ज्यादा जल्दी पचता है।

- खाना हमेशा देर तक चबा कर ही खाना चाहिए। इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

Published On:
Jan, 08 2019 03:10 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।