उल्टा-सीधा खाने से बच्चाें में हाेती है मोटापे की समस्या, एेसें करें बचाव

By: Yuvraj Singh Jadon

Updated On:
02 Feb 2019, 04:02:25 PM IST

  • अमरीकी शोधकर्ताओं का कहना है कि 6-12 माह के बच्चों को हम कई बार प्यार से उल्टा-सीधा खिला देते हैं

अमरीकी शोधकर्ताओं का कहना है कि 6-12 माह के बच्चों को हम कई बार प्यार से उल्टा-सीधा खिला देते हैं, जिससे उनका बॉडी मास इंडेक्स बढ़ जाता है।

दुलार में कैंडी, आइसक्रीम, बर्गर, पिज्जा आदि खिलाने से बच्चों को ऐसे ही खाने की आदत पड़ जाती है, जिससे उनका मोटापा बढ़ता है। इसलिए बच्चों को शुरू से ही फल और सब्जियां खिलाएं ताकि उनका अनावश्यक वजन न बढ़े व खेलकूद के लिए एनर्जी भी बनी रहे। ध्यान रहे कि बच्चों की डाइट में वैरायटी हो क्योंकि एक ही तरह का खाना खाते-खाते वे ऊब जाते हैं।

करें ये उपाय -

- बच्चाें काे फास्टफूड की जगह घर में बने दलिया, चना, पाेहे जैसी चीजाें का नाश्ता दें। प्राेटन से भरपूर यह नाश्ता उनके दिमागी आैर शारीरीक विकास के लिए जरूरी है।

- हरे पत्तेदार सब्जियां, माैसमी फल, ड्राई फ्रूट, दूध काे डाइट में शामिल करें।

- खाने काे पचाने के लिए शारीरीक गतिविधि जरूर करें। सुबह शाम बच्चाें काे खेलने के लिए समय दें इससे उनका शरीर मजबूत बनेगा।

Updated On:
02 Feb 2019, 04:02:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।