script

सुबह-सुबह इस तरह से लहसुन खाएं और मोटापा दूर भगाएं

locationजयपुरPublished: Jun 23, 2019 06:03:28 pm

मोटापे की समस्या आजकल आम हो गई है, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है

weight loss tips

सुबह-सुबह इस तरह से लहसुन खाएं और मोटापा दूर भगाएं

मोटापा और पेट बढ़ने की समस्या आजकल आम हो गई है। लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते है ( weight loss tips ) इनके बारे में :-
रोजाना नींबू पानी लें :
अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने का यह कारगर उपाय है। रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर लेने से आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। अगर आपको बीपी की शिकायत है तो नमक से परहेज करें।
मीठे से रहें दूर :
मिठाइयां, मीठे पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थ मोटापा बढ़ाते हैं। इनके अधिक सेवन से शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। ऐसे में इनसे दूरी बनाना ही बेहतर होगा।
लहसुन आजमाएं :
रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2-4 कलियां चबाकर ऊपर से नींबू पानी पीना भी फायदेमंद है। इससे वजन कम करने की प्रक्रिया दोगुनी हो जाएगी। साथ ही शरीर में रक्त का प्रवाह भी सही तरीके से होगा।
भरपूर सब्जियां खाएं :
आहार में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फल व सब्जियां शामिल करें। सुबह-शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा साथ ही आपको भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन भी मिलेंगे।
बादाम भी करेगा काम:
विटामिन-ई, प्रोटीन व फाइबर से भरपूर बादाम से जल्दी भूख नहीं लगती व वजन नियंत्रित रहता है।

ब्राउन राइस लें:
अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो सामान्य चावल की जगह पर ब्राउन राइस ले सकते हैं। ये वजन कम करने में सहायक हैं। इसके अलावा आहार में दलिया, ओट्स, ब्राउन ब्रेड व अंकुरित अनाज भी शामिल करें।
खूब पानी पिएं :
ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी वजन कम करने के लिए कारगर उपाय है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

जब भोजन पकाएं:
भोजन बनाते समय ऐसे मसालों का उपयोग करें जो वजन कम करने में मदद करें। दालचीनी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग भोजन पकाते समय जरूर करें। इन मसालों से इंसुलिन क्षमता बढ़ती है साथ ही रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है।
मीट को न कहें:
मांसाहारी भोजन में अधिक मात्रा में वसा होती है। यह वसा शरीर में जमा हो जाती है, जिससे मोटापा व अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। वजन कम करने के लिए मांसाहार छोड़कर शाकाहारी भोजन अपनाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो