रामघाट मार्ग पर दोनों तरफ नगर पालिका फिंकवा रही गंदगी और मरे हुए जानवर

By: Krishna singh

Updated On:
25 Aug 2019, 06:03:04 AM IST

  • गंदगी और बदबू के कारण नागरिक हो रहे परेशान

विदिशा. नगरपालिका ने ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए सौंठिया के पास जगह तकय की है, लेकिन मॉनीटरिंग के अभाव में नपाकर्मी शहर में कई जगह सड़क किनारे, तो कहीं रहवासी क्षेत्रों में ही कचरा और गंदगी डम्प करने के साथ ही मरे जानवर फेंक रहे हैं। जिससे बदबू और गंदगी के कारण नागरिक परेशान हैं। रामघाट मार्ग की स्थिति तो यह है कि यहां नपाकर्मी मरे जानवर तक फेंककर जा रहे हैं। इस कारण बदबू के कारण लोगों का यहां से निकलना मुश्किल हो रहा है।

 

रामघाट मार्ग के दोनों तरफ और गुठान क्षेत्र में नपाकर्मी प्रतिदिन आसपास के मोहल्लों का कचरा और गदंगी फेंक रहे हैं। ऐसे में हवा में उड़कर कचरा सड़क के दूसरी तरफ के घरों सहित दूर-दूर के घरों में तक उड़कर पहुंच जाता है। वहीं बारिश में कचरा और गंदगी गीली हो जाने पर दिनरात बदबृ आती है। वहीं गंदगी बारिश में बहकर सड़क पर आ जाती है। इस मार्ग से रामघाट सहित डैम के लिए लोग जाते हैं। सुबह-सुबह कई लोग घूमने के लिए भी जाते हैं, लेकिन इस मार्ग के दोनों तरफ के कचरे के ढेर और मरे मवेशियों की बदबू के कारण स्थिति यह है कि यहां से लोगों का पैदल निकलना दूभर हो रहा है। वहीं मंदिर जाने वाले श्रद्धालु भी परेशान होते हैं। नागरिकों का कहना है कि जब ट्रेचिंग ग्राउंड बना है तो कचरा डंप नपाकर्मी यहां क्यों कर रहे हैं।

 

स्वर्णकार कॉलोनी में भी यही हालात
स्वर्णकार कॉलोनी में ब्लड बैंक के पीछे वाले मार्ग पर नपाकर्मी कचरा यहां लाकर मुख्य मार्ग के किनारे डाल जाते हैं। इस मार्ग पर कचरे का ढेर लगभग प्रतिदिन ही देखा जा सकता है। यही स्थिति शहर में कई जगह देखी जा सकती है।

 

पॉश कॉलोनियों में भी कर रहे डम्प
नपाकर्मी सुनसान सड़कों के साथ ही पॉश कॉलोनियों में सुनसान जगह पर भी कचरा डम्प करने से बाज नहीं आ रहे हैं। मुखर्जीनगर में एक मकान से सटकर खाली पड़ी जगह पर ही नपाकर्मियों द्वारा कचरा डम्प किया जा रहा है। प्रतिदिन यहां कचरा फेंका जाता है। इसके बाद एक-दो सप्माह में यहां से कचरा उठाकर अन्यत्र ले जाया जाता है। ऐसे में यहां पड़ी गंदगी के कारण आसपास के रहवासियों का बुरा हाल रहता है। गंदगी और बदबू के कारण घरों और खिड़कियों के दरवाजे बंद रखना पड़ते हैं। यही स्थिति कई कॉलोनियों में देखने को मिल जाएगी।

रहवासी परेशान
बैसदरवाजा निवासी आशिफ खां ने बताया कि वे प्रतिदिन मॉर्नीगवॉक के लिए डैम तक जाते हैं, लेकिन विगत कुछ दिनों से नपाकर्मी इस मार्ग के दोनों तरफ कचरा और गंदगी डालने के साथ ही मरे हुए जानवर डाल रहे हैं। जिससे सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है और वे बच्चों को अब साथ नहीं ले जा पाते हैं। उन्होंने बताया कि यह कचरा हवा में उड़कर आसपास के घरों तक पहुंचता है। जिससे नागरिक परेशान हैं।

 

रामघाट मार्ग पर हाथगाड़ी वाले कई बार कचरा फेंक जाते हैं। लेकिन इससे नागरिकों को दिक्कत है, तो दिखवाता हूं और वहां कचरा फेंकना बंद करवाया जाएगा। वहीं कई कॉलोनियों में कचरा वाहन का कचरा डम्प कर बड़े वाहन से उसी दिन ट्रेचिंग ग्राउंड भिजवाया जाता है, लेकिन यदि कहीं लापरवाही बरती जा रही है, तो जांच कर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-राजेश शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी, नगरपालिका

Updated On:
25 Aug 2019, 06:03:04 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।