scriptदीवारों पर स्वच्छता के संदेश, खाली प्लाटो में गंदगी की भरमार | Messages of cleanliness on the walls, empty plots are filled with dirt | Patrika News

दीवारों पर स्वच्छता के संदेश, खाली प्लाटो में गंदगी की भरमार

locationविदिशाPublished: Jan 07, 2019 05:13:20 pm

Submitted by:

Bhupendra malviya

भारत स्वच्छता अभियान के सर्वेक्षण के तहत दीवारों व चौराहों पर स्वच्छता के संदेश लिखे जा रहे लेकिन शहर में जगह जगह खाली प्लाट गंदगी से भरे पड़े है।

Companies not only concerned about garbage management

Companies not only concerned about garbage management

विदिशा। भारत स्वच्छता अभियान के सर्वेक्षण के तहत दीवारों व चौराहों पर स्वच्छता के संदेश लिखे जा रहे लेकिन जमीनी स्तर पर स्वच्छता का कार्य नहीं हो पा रहा। इस अभियान के बीच वार्डों में हालत यह कि खाली प्लाट गंदगी से भरे पड़े है। नालियों की भी नियमित सफाई नहीं हो पा रही। इससे स्वच्छता अभियान का असर नहीं दिखाई दे रहा। मालूम हो कि स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर स्थिति पर आने के लिए नगरपालिका ने अपने स्तर पर प्रयास शुरू किए जिसके तहत सड़कों की रात्रि में सफाई, घर-घर कचरा उठाने के अलावा जनजाग्रति के लिए भी विभिन्न आयोजन की तैयारी चल रही।

इसके लिए नपा कार्यालय सहित कई चौराहों पर स्वच्छता के संदेश देने के लिए दीवार लेखन किया गया। पर वार्डों में खाली प्लॉटों पर पसरी गंदगी को दूर करने के लिए कोई प्रयास होते नहीं दिख रहे। यहां गंदगी से भरे हंै प्लॉट शहर में अरिहंत विहार कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी, राजीवनगर, रामद्वारा, ब्लाक कॉलोनी, पूरनपुरा, हरिपुरा, बंटीनगर, उदयनगर कॉलोनी, सिंधी कॉलोनी आदि कई क्षेत्र ऐसे जहां खाली प्लॉटों में कचरा इक_ा हो रहा। बस्तियों में नालियां दुरुस्त न होने व महीनों से इनकी सफाई नहीं होने से घरों की निकासी का पानी इन प्लॉटों में पहुंच रहा और प्लॉट गंदगी से भरे हुए हैं। इससे बीमारियों का भी खतरा बढ़ रहा है।

बैठक में उठ चुके सफाई पर सवाल कुछ दिन पूर्व नपा की बैठक में पार्षद व पार्षद प्रतिनिधि सफाई व्यवस्था पर सवाल उठा चुके। वार्डों में कचरा लेने के लिए वाहन न पहुंचना एवं नालियों व खाली प्लाटों पर गंदगी के मामले उठाए गए थे। हालांंकि इसके बाद वार्डों में कचरा उठाने आटो पहुंचने लगे पर प्लाट व नालियों की सफाई व्यवस्था ज्यादा दुरस्त नहीं हो पाई है।

 

कॉलोनी में कई प्लॉट कचरे से भरे हैं। इन प्लॉटों की सफाई न तो प्लॉट मालिक करा रहे और न ही नपा ध्यान दे रही। ऐसे में स्वच्छता अभियान दिखावा साबित हो रहा है।

शंकरसिंह कुशवाह, रहवासी, अरिहंत विहार कॉलोनी

वार्ड में करीब एक दर्जन प्लाटों में गंदगी भरी पड़ी है। सफाई के नारों से कुछ नहीं होगा। नपा के अधिकारियों को मौके पर सफाई की सही स्थिति देखना चाहिए।

-भावना अविनाश सनेहा, पार्षद वार्ड क्रमांक-27

– खाली प्लाट मालिकों से बाउंड्रीवाल बनवाने और बाउंड्रीवाल न बनाने पर जुर्माना करने की कार्रवाई के लिए सीएमओ से कहा जाएगा।

-डालचंद अहिरवार, स्वच्छता समिति सदस्य, नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो