scriptअच्छी पहल: पक्षियों को बचाने अभियान चला रही समिति | latest hindi news from vidisha | Patrika News

अच्छी पहल: पक्षियों को बचाने अभियान चला रही समिति

locationविदिशाPublished: Jul 20, 2018 03:05:24 pm

अच्छी पहल: पक्षियों को बचाने अभियान चला रही समिति

vidisha, vidisha news, vidisha patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, good initiative, save birds, birds, different type of birds, forest department,

अच्छी पहल: पक्षियों को बचाने अभियान चला रही समिति

विदिशा/गंजबासौदा. पक्षी संरक्षण समिति द्वारा लगातार पक्षियों को बचाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत गुरुवार को एक घायल बुलबुल को वन विभाग के कार्यालय में जाकर वन विभाग के अधिकारियों के सुपुर्द किया गया।
समिति के अध्यक्ष विकास यादव ने बताया कि गुरुवार को अंकुर पिंगले के मकान के सामने बने मंदिर पर एक रेडटेल बुलबुल घायल अवस्था में पड़ी हुई थी। जिसकी जानकारी उनको मिली तो वह सदस्यों के साथ उक्त जगह पर पहुुंचे। जहां से वह उसे वन विभाग के कार्यालय ले गए और शासकीय चिकित्सक की देखरेख में उसका उपचार कराया गया। इसके साथ ही पक्षी संरक्षण समिति के सामने वन विभाग के अधिकारियों द्वारा पंचनामा भी बनाया गया।

जिसमें कहा गया है कि उक्त पक्षी अंकुल पिंगले के सामने बने मंदिर पर मिला था सहित पूरे घटनाक्रम का उल्लेख किया गया है। इसके साथ ही समिति के अध्यक्ष विकास यादव सहित सदस्यों के समक्ष व वन विभाग के अधिकारियों के समक्ष बुलबुल का उपचार कर उसे स्वतंत्र रूप से उड़ा दिया गया। वहीं पंचनामा सबको सुनाया गया। उनका कहना था कि वे आगे भी इसी तरह पक्षियों की जान बचाते रहेंगे।

कई पक्षियों की बचाई जान
पक्षी संरक्षण समिति के अध्यक्ष विकास यादव ने बताया कि उनकी समिति द्वारा लगातार पक्षियों को बचाने व लोगों को इनके संरक्षण के प्रति जागरुक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही समिति द्वारा पूर्व में भी कई पक्षियों की जान बचाई गई है व घायल पक्षियों का उपचार कराया गया है। समिति द्वारा पक्षियों को रहने के लिए सुरक्षित जगह मिल सके इसके लिए उन्होंने कई नागरिकों और अधिकारियों को लकड़ी के घरोंदे भेंट किए थे। ताकि वह इन घरोंदों को अपने मकान के बाहर लगाए और पक्षी इस घर को अपना ठिकाना बनाए जिससे उन्हें रहने के लिए सुरक्षित घर मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो