scriptइंद्रप्रस्थ कॉलोनी में व्यवस्थाओं के नाम पर बदहाल सड़कें, खाली प्लाटों पर भरा पानी | Indraprastha colony disorders | Patrika News

इंद्रप्रस्थ कॉलोनी में व्यवस्थाओं के नाम पर बदहाल सड़कें, खाली प्लाटों पर भरा पानी

locationविदिशाPublished: Nov 11, 2018 12:18:16 pm

Submitted by:

Krishna singh

शिकायत के बाद भी नहीं हो सकी कार्रवाई, नागरिकों में प्रशासन के प्रति रोष

news

Indraprastha colony disorders

विदिशा. नगर की पॉश कॉलोनियों में शुमार इंद्रप्रस्थ कॉलोनी में घरों का गंदा पानी सड़कों पर बहता है, नालियां वर्षों बाद भी बन ही नहीं पाई हैं, सड़कें, गलियां खस्ताहाल हैं। वहीं कॉलोनी में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हैं। ऐेसे में यहां महंगे दामों पर प्लाट खरीदकर मकान बनाकर रहने वाले नागरिक अपने आपको ठगा महसूस कर रहे हैं।
‘पत्रिकाÓ ने शनिवार को इस कॉलोनी का मुआयना किया, तो कुछ ऐसे ही हालात सामने आए और नागरिकों ने खुलकर अपना दर्द बयां किया। नागरिकों का कहना था कि उन्होंने जब यहां प्लाट खरीदे थे, तो सड़क, नाली, पानी सहित साफ-सफाई आदि सभी सुविधा मुहैया करवाने का वादा किया गया था, लेकिन करीब आठ से 10 साल बाद भी हालात यह हैं कि यहां नालियां तक नहीं बन सकी हैं और सड़क, साफ-सफाई जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है।
जगह-जगह भरा है गंदा पानी
इंद्रप्रस्थ कॉलोनी में घुसते ही कई सड़कों पर घरों का गंदा पानी नजर आ जाता है। वहीं नालियां नहीं होने के कारण घरों के सामने कच्ची नालियां गंदगी से पटी पड़ी हैं। कहीं-कहीं तो यह कच्ची नालियां गंदगी के कारण नाला जैसी चौड़ी हो गई हैं। यहां रहने वाले आशीष लोधी ने बताया कि सीवर और सीवेज की पाइपलाइन डालने के लिए सड़क खोदने के बाद बारिश पूर्व गिट्टी डाल दी गई थी, लेकिन अब तक सड़क नहीं बनाए जाने से वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना तक मुश्किल हो रहा है।
खाली प्लाटों पर भरा पानी
इस कॉलोनी में जगह-जगह खाली प्लाटों पर गंदा पानी जमा होने से मच्छरों की भरमार हो रही है। यहां रहने वाले नीलेश अहिरवार ने बताया कि नपा अमला नियमित साफ-सफाई करने नहीं आता वहीं खाली प्लाटों के पानी निकालने के भी इंतजाम नहीं किए गए हैं। जिससे यहां मच्छरों की भरमार है और नागरिक विभिन्न प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।
अधिकांश स्ट्रीट लाइट बंद
कॉलोनी में रहने वाले प्रकाश विश्वकर्मा ने बताया कि उनके घर के बगल में ही लगे विद्युत पोल की लाइट महीनों से बंद है। इसके अलावा कॉलोनी की कई स्ट्रीट लाइट बंद हैं। जिससे शाम होते ही कॉलोनी की कई गलियों में अधेंरा फैल जाता है। ऐसे में महिलाओं का सड़कों पर चलना मुश्किल हो जाता है।
सीएम हेल्प लाइन में कर चुके शिकायत
कॉलोनी के नागरिकों ने बताया कि यहां कि अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए वे प्रशासनिक अधिकारियों से कई बार शिकायत कर चुके, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने पर उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की, तो सड़क से एक तरफ से दूसरी तरफ गंदा पानी निकालने के लिए एक छोटा पाइप डाला गया।
इंद्रप्रस्थ कॉलोनी में नाली निर्माण के लिए शिवनी के ठेकेदार का टेंडर हो चुका है। आचार संहिता लग जाने के कारण वर्क आर्डर होना शेष है। चुनाव के बाद इसका काम शुरू हो जाएगा। वहीं सड़कों का डामरीकरण जल्द यहां होने वाला है। वहीं जिन खाली प्लाटों पर पानी भरा हुआ है उनकी सूची बनाने के लिए मेट और सफाई कर्मियों से कह दिया है। चुनाव के बाद उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-नमिता धर्मेंद्र लोधी, पार्षद, 35
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो