scriptअवैध ईंट भट्टे लगाकर बिगाड़ रहे नदी की सूरत | Illegal brick kiln impaired river look | Patrika News

अवैध ईंट भट्टे लगाकर बिगाड़ रहे नदी की सूरत

locationविदिशाPublished: Sep 17, 2018 01:07:14 pm

रुसल्ली घाट पर चल रहा गोरखधंधा, प्रशासन नहीं कर पा रहा कार्रवाई

news

Mahanadi

सिरोंज. क्षेत्र में अधिकारियों के उदासीन रवैये के कारण वर्षों से सरकारी जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है। कैथन नदी के रुसल्ली घाट किनारे पर सीलिंग में निकली जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर उस पर ईंट भट्टों का धंधा कर रखा है। यह कारोबार वर्षोँ से किया जा रहा है। इससे नदी का स्वरूप बिगड़ता जा रहा है।

रुसल्लीघाट पर 2010 में सर्वे क्रमांक 195, 196, 28 में 32 बीघा जमीन सीलिंग के लिए छोड़ी गईथी, लेकिन इस जमीन पर अभी भी एक व्यक्ति ने अपनी दबगंई से कब्जा कर रखा गया है। जबकि यह जमीन गांव की कैथन नदी से लगी है।
इस पर अवैध रूप से ईंटे बनाने का गोरखधंधा रामस्वरूप साहू द्वारा 8 वर्ष से किया जा रहा है। इस गोरखधंधे को रोकने या कार्रवाई करने यहां कोई अधिकारी नहीं जाते। शिकायतों के बाद भी इस स्थिति पर अंकुश नहीं लगाया जा रहा।
ग्रामीण का आरोप है कि 32 बीघा जमीन है जिसके चारों तरफ तार फेसिंग कर ली गईहै, मंदिर जाने और मवेशियों के निकलने का रास्ता भी बंद कर दिया गया है। कईबार उक्त जमीन को जनहित में मुक्त कराने के लिए अधिकारियों से कहा गया, लेकिन जमीन पर से कब्जा नहीं हट सका।
दंबंगों का है कब्जा

जमीन पर अवैध कब्जे के साथ ही यहां अवैध ईंट भट्टे का संचालन भी हो रहा है। लाखों रूपए की ईंटें बनाकर बेची जा रही हैं। नदी किनारे की ही मिट्टी, नदी का पानी ही लेकर यह गोरखधंधा चल रहा है। यहां ईंटे बनाने की अनुमति भी नहीं ली गई है।
इसी तरह अन्य ग्रामों में भी सिलिंग में निकली जीमन पर दंबंगों का कब्जा है, लेकिन उसका परीक्षण कराकर जमीन को मुक्त कराने की पहल अब तक शुरू नहीं हो सकी है। यही काराण है कि चरनोई, शमशान घाट, कब्रस्तान से लेकर वन विभाग की जमीन पर भी लोगों ने कब्जा कर अपना धंधा और खेती का काम कर रखा है।
दबंगो को प्रात्त है राजनीतिक संरक्षण
लोगों का कहना है कि जमीन पर कब्जा किए दबंगों को राजनीतिक संरक्षण प्रात्त है। जिस कारण इन पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। अगर इन पर कार्रवाई हो तो स्थिति में कुछ सुधार हो सके।

मामला गंभीर है। मैं स्वयं जाकर जांच करूंगा, जोभी व्यक्ति वहां कब्जा किए मिलेगा, उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करके जमीन को मुक्त कराया जाएगा।

-बृज बिहारी लाल श्रीवास्तव एसडीएम सिरोंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो