script250 शिक्षकों की खत्म होगी हेडमास्टरी | Headmaster to finish 250 teachers | Patrika News

250 शिक्षकों की खत्म होगी हेडमास्टरी

locationविदिशाPublished: Nov 17, 2018 10:48:48 pm

Submitted by:

Krishna singh

एक शाला एक परिसर में 595 शालाएं चिन्हित, पोर्टल कार्य में आ रही दिक्कत

patrika news

school

विदिशा. जिले में एक शाला एक परिसर योजना के तहत शालाओं को चिह्नित करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिले में ऐसी 595 शालाएं चिह्नित हुई हैं जिनके अधीन अब अन्य शालाओं को संचालित करने का प्लान है। इस एक शाला एक परिसर प्लान में करीब 250 शिक्षक ऐसे माने जा रहे जिनकी हेडमास्टरी खत्म हो जाएगी और वे स्कूलों में सिर्फ पढ़ाने का कार्य ही करेंगे।
मालूम हो प्रदेश में स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए नए प्रयोग के तौर पर ऐसा किया जा रहा। इसके तहत जिले में पिछले पांच माह से यह कार्य चल रहा था। इस नए प्रयोग में एक ही परिसर में स्थित एक से अधिक स्कूलों को एक शाला किया जा रहा है। इसमें परिसर में स्थित छोटी शालाओं को परिसर की बड़ी शाला से जोड़ा जा रहा है। यह बड़ी शाला उस परिसर की अन्य शालाओं के लिए एंकर शाला होगी और इन एंकर शालाओं के माध्यम से ही परिसर की अन्य शालाओं का संचालन होगा।
शालाओं की संख्या घटी
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 2692 प्राथमिक स्कूल, 757 मिडिल स्कूल एवं 92 हाई एवं हायर सेकंड्री स्कूल हैं। इस तरह जिले में कुल शालाओं की संख्या 3 हजार 541 हैं और इन शालाओं के बड़ी शालाओं में जुडऩे से जिले में स्कूलों की संख्या घटकर एंकर शालाओं के रूप में 595 शालाएं गिनी जाएंगी।
यह होगा फायदा
शिक्षा विभाग के अनुसार इस नए प्रयोग से अध्यापन कार्य कराने के लिए शिक्षकों की संख्या बढ़ेगी। करीब 250 प्रधान अध्यापकों के पद खत्म हो जाएंगे और वे अपना पूरा समय बच्चों की पढ़ाई में दे सकेंगे। मानव व भैतिक संसाधनों का अधिकतम उपयोग हो सकेगा। शिक्षकों की मांग में कमी आएगी और व्यय पर भी नियंत्रण हो सकेगा।
चल रहा सत्यापन कार्य
एक शाला एक परिसर को लेकर अभी सत्यापन का कार्य चल रहा है। इस कार्य में कोई शाला गलत तो नहीं जुड़ गई इसकी जांच की जा रही है। पोर्टल नहीं चलने से भी समस्या आ रही है। सत्यापन कार्य पूरा होने के बाद एक शाला एक परिसर का पूरा प्लान आयुक्त लोक शिक्षण को भेजा जाएगा। इसके बाद शासन के आदेशानुसार यह लागू हो पाएगा।
ब्लाकवार चिह्नित एंकर शालाएं
विदिशा 100
बासौदा 101
ग्यारसपुर 59
कुरवाई 61
लटेरी 69
नटेरन 86
सिरोंज 119

एक शाला एक परिसर के तहत शालाओं को चिह्नित करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसे शीघ्र ही शासन को भेजा जाएगा। वहां से आदेश मिलने के बाद यह व्यवस्था लागू की जाएगी।
-के सिंह, एडीपीसी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो