scriptआज से वैत्रवती उत्सव, लेकिन बेतवा घाट पर अभी तक नहीं हुई सफाई | dev uthani gyaras : Cleansing not yet done at Betwa Ghat, No lights | Patrika News
विदिशा

आज से वैत्रवती उत्सव, लेकिन बेतवा घाट पर अभी तक नहीं हुई सफाई

हर तरफ गंदगी, रोशनी की व्यवस्था नहीं

विदिशाNov 18, 2018 / 10:55 pm

Krishna singh

patrika news

Betwa Ghat

विदिशा. देवउठनी ग्यारस से बेतवा के बड़वाले घाट पर पांच दिवसीय वैत्रवती उत्सव शुरू होना है, लेकिन नपा द्वारा अब तक घाट की समुचित सफाईनहीं की गई है। जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हैं और रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इससे श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
मालूम हो कि वैत्रवती घाट सुधार सेवा समिति द्वारा बड़वाले घाट पर हर वर्ष पांच दिवसीय वैत्रवती उत्सव का आयोजन किया जाता है। उत्सव का यह 23 वां वर्ष है। इस दौरान विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक व साहित्यिक आयोजन होते हैं। इस उत्सव के एक दिन पूर्वजब घाट पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया तो घाट पर हर तरफ सीढिय़ों पर गंदगी के ढेर लगे दिखाई दिए। नदी का पानी काई के कारण पूरी तरह हरा हो चुका और इस पानी में श्रद्धालु स्नान कर पूजन करते रहे। घाट पर जगह-जगह गोबर, कचरा और आवारा पशु भी घूम रहे थे, जिनसे श्रद्धालुओं को बचना पड़ रहा था।
रायपुरा निवासी प्रेमाबाईका कहना है कि कार्तिक स्नान के लिए सुबह 4 बजे से महिलाएं व अन्य श्रद्धालुओं का घाट पर आना शुरू हो जाता है, लेकिन यहां बिजली की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। अंधेरे में हादसों का डर रहता है। वहीं मोहनगिरी निवासी जयसिंह अहिरवार ने बताया कि नदी का पानी गंदा है। आधे घंटे अगर पानी में स्नान कर लिया जाए तो शरीर में खुजान चलने लगती है।
आज से यह होंगे आयोजन
इधर मां वैत्रवती घाट सुधार सेवा समिति के अध्यक्ष गोवर्धन साहू ने बताया कि वैत्रवती उत्सव के तहत 19 नवंबर को सुबह 9 बजे बड़वाले घाट पर भूमिपूजन, अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी, ध्वजारोहण एवं मां वैत्रवती की पूजन आरती कर उत्सव का शुभारंभ होगा। 20 नवंबर को रात 8 बजे से गम्मत कार्यक्रम, 21 नवंबर को शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक कवि सम्मेलन, 22 नवंबर को रात 8 बजे से सुंदरकांड पाठ, 23 नवंबर को सुबह 5 बजे से सभी घाटों, मंदिरों को दीपकों से सजाकर रोशनी की जाएगी एवं 5.30 बजे से मां वैत्रवती की पूजन दुग्धाभिषेक, 111 हाथ की चुनरी चढ़ाई जाएगी एवं महाआरती का आयोजन होगा।
घाट पर इस तरह के आयोजन की जानकारी नहीं मिली। घाट पर शीघ्र ही सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया जाएगा।
-हरीश सोनी, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी, नपा

Home / Vidisha / आज से वैत्रवती उत्सव, लेकिन बेतवा घाट पर अभी तक नहीं हुई सफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो