शताब्दी एक्सप्रेस के किचन में मारा छापा, जानिये कहां क्या क्या मिला

By: Deepesh Tiwari

Updated On: 25 Aug 2019, 03:10:15 PM IST

  • चार नमूने लिए...

    सड़े प्याज से बनाया जा रहा था खाना...

विदिशा। वीआइपी ट्रेनों की सूचि में आने वाली भोपाल शताब्दी ट्रेन एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गई है। लगातार भोपाल शताब्दी को लेकर आने वाली शिकायतों के बीच अब तक शासन प्रशासन तक को हस्तक्षेप के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश से सामने आया है।

जहां मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से नई दिल्ली के बीच दौड़ने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन भोपाल शाताब्दी के खाने को लेकर लगातार आ रही शिकायतों के बीच एक बड़ा एक्शन लिया गया। जिसमें शताब्दी के बैस किचन में कई गड़बड़ियां मिलने की बातें सामने आ रही हैं।

जानकारी के अनुसार दिल्ली-भोपाल के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में ग्वालियर स्थित बेस किचन में खाद्य विभाग ने छापा मारा। बताया जाता है कि इस दौरान छापा मारने वाली टीम भी ये देखकर सकते में आ गई कि किचन में काफी मात्रा में सड़ा हुआ प्याज है और इसी प्याज से दाल में बघार लगाने के अलावा सब्जी भी बनाई जा रही थी। यहीं खाना बाद में यात्रियों तक पहुंचता है।

 

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में ग्वालियर स्थित बेस किचन छापा शनिवार को दोपहर में उस समय पड़ा जब दिल्ली से भोपाल आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ग्वालियर क्रॉस कर काफी आगे निकल चुकी थी, यानि इस समय तक भोपाल से दिल्ली जाने के लिए शताब्दी अभी शुरू भी नहीं हुई थी।

पहले भी आ चुकीं है शिकायतें..
दरअसल शताब्दी एक्सप्रेस के खराब खानें को लेकर पूर्व में भी शिकायतें अक्सर ही सामने आती रही हैं। इसी कड़ी करीब 3 साल पहले एक बार ट्रेन में फफूंंद वाले खाने को लेकर जमकर हंगामा हो गया था। तब यात्री खाना देखकर भड़क गए। उस समय कोच C6 में नवीन दुबे ने यात्रियों की ओर से शिकायत दर्ज कराई थी।

वहीं इस दौरान यात्रियों ने ट्रेन मे जमकर हंगामा किया था। इस समय भी जो बात समाने आई थी उसके अनुसार यात्रियों को कच्चे और फफूंद वाले पराठे दिए गए थे।

ऐसे हुई कार्रवाई...
शताब्दी एक्सप्रेस में ग्वालियर से सप्लाई होने वाले खाने की घटिया क्वालिटी को लेकर कलेक्टर से शिकायत की गई थी। जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम पुष्पा पुषाम ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी लोकेंद्र सिंह ने अपनी टीम के साथ कांतिनगर स्थित बेस किचन में छापा मारा।

ये मिली कमी...
इस दौरान सड़े प्याज के अलावा किचन में मौजूद कर्मचारी खाना बनाते समय बिना ग्लब्स और सिर पर कैप तक नहीं लगाए थे। किचन में मौजूद चावल के पैक से बैच नंबर और मूल्य भी अंकित नहीं था।

चार नमूने लिए...
खाद्य विभाग ने कार्रवाई करते हुए जांच के लिए तुअर दाल, चावल, पनीर और मिर्च-मसाले के चार नमूने लिए। जिसे परीक्षण के लिए प्रयोगशाला को भेज दिया गया है। इस किचन पर पहले भी रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा छापा मारा जा चुका है।

Updated On:
25 Aug 2019, 02:34:38 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।