scriptअगर नहीं चाहते चेहरे पर झुर्रियां, तो जरूर खाएं ये चीज | Khatta meetha bharwa karela recipe | Patrika News
शाकाहारी

अगर नहीं चाहते चेहरे पर झुर्रियां, तो जरूर खाएं ये चीज

इसकी वजह से यह ब्लड प्यूरीफायर का काम भी करता है और साथी ही स्किन संबंधित समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

Sep 15, 2018 / 04:20 pm

अमनप्रीत कौर

karela

karela

करेले में एंटीमाक्रोबल और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इसकी वजह से यह ब्लड प्यूरीफायर का काम भी करता है और साथी ही स्किन संबंधित समस्याओं से भी निजात दिलाता है। करेले को कई तरीके से बना कर खाया जा सकता है। यहां पढ़ें खट्टे मीठे भरवां करेले बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

करेले – 8 (400 ग्राम)
नमक – 1 छोटी चम्मच

मसाला करेले में भरने के लिए

सरसों का तेल – 4 टेबल स्पून
सौंफ पाउडर – 2 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 2 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच से थोडा़ सा ज्यादा या स्वादानुसार
पाउडर चीनी – 2.5 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – ½ छोटी चम्मच
जीरा – ½ छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
विधि –

करेलों को अच्छी तरह धो लीजिए। चाकू की सहायता से खुरच कर छील लीजिए। थोडा़ सा नमक छीलन में डाल कर रख दीजिए और थोडा़ नमक करेलों में लगा कर आधे घंटे के लिए रख दीजिए।
करेलों और छीलन को अच्छी तरह से 2 बार साफ पानी से धो लीजिए। छीलन को धोकर छलनी से छान करके इसका सारा पानी निकाल लीजिए।

पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिए। गरम तेल में जीरा, हींग, हल्दी पाउडर और छीलन डाल कर 2 मिनिट के लिए लगातार चलाते हुए भून लीजिए। फिर इसमें धनिया पाउडर सौंफ पाउडर, अमचूर, लाल मिर्च पाउडर डाल कर मिक्स कीजिए और गैस बंद कर दीजिए और इसके बाद नमक और पाउडर चीनी भी डाल दीजिए। मसाले को चमचे से चला कर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। मसाले को प्लेट में निकाल लीजिए, थोडा़ ठंडा होने दीजिए। भुना हुआ मसाला करेलों में भरने के लिए तैयार है।
करेले को इस तरह से साइड से काटिए कि वे दूसरी साइड से जुड़ा रहे। फिर एक-एक करेले में मसाला दबा दबा कर भर लीजिए।

पैन में तेल डाल कर गरम कीजिए। मसाले भरे हुए करेले तेल मे लगाइए और ढक्कन से ढककर 3-4 मिनिट तक धीमी और मीडियम आग पर पकने दीजिए और फिर चैक कीजिए। ढक्कन खोलिए, करेलों को पलटिए और करेलों को दोबारा ढक कर फिर से 3 मिनिट तक पकाइए। एक बार फिर से चैक कीजिए और करेलों को दूसरी ओर से सिकने के लिए पलट दीजिए। करेले ब्राउन होने तक पलट पलट कर सेक लीजिए, भरवां करेले तैयार हैं। गैस बंद कर दीजिए।
करेलों को प्लेट में निकाल लीजिए और हरे धनिए से सजाइए। खट्टे मीठे भरवां करेलों को चपाती, पराठे या पूरी किसी के भी साथ परोसिए और खाइए। करेलों को फ्रिज में रखकर के 6-7 दिनों तक खाया जा सकता है।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Veg / अगर नहीं चाहते चेहरे पर झुर्रियां, तो जरूर खाएं ये चीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो