शरीर में विटामिन की कमी करना चाहते हैं पूरी तो जरूर खाएं ये चीज

By: Amanpreet Kaur

Updated On: Oct, 05 2018 03:55 PM IST

  • शरीर की विटामिन की जरूरत सप्लीमेंट्स से पूरी करने की बजाए इसे अच्छे खान पान से पूरा करें।

शरीर की विटामिन की जरूरत सप्लीमेंट्स से पूरी करने की बजाए इसे अच्छे खान पान से पूरा करें। इसके लिए आपको अपनी डायट में ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है। आप अपनी डायट में कच्चा केला भी शामिल कर सकते हैं। यहां पढ़ें कच्चे केले से बनी खस्ता पूरी की रेसिपी -

सामग्री -

गेहूं का आटा - 1.5 कप (225 ग्राम)
कच्चा केला - 6 (500 ग्राम)
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
हल्दी पाउडर - ½ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
अजवायन - ½ छोटी चम्मच
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल - पूरी तलने के लिए

विधि -

कच्चे केले को पानी से धोकर कुकर में डाल दीजिए और साथ ही थोड़ा स अपानी डल कर कुकर में 1 सीटी आने तक पका लीजिए। इसके बाद कुकर का प्रैशर खत्म होने के बाद केलों को कुकर से निकाल लीजिए और केले को छीलकर ले लीजिए।

छीले हुए केले को कद्दूकस कर लीजिए इन्हें चारों ओर से कद्दूकस करके इनके बीच का काला भाग (पार्ट) हटा लीजिए।

प्याले में आटा निकाल लीजिए और इसमें कद्दूकस किया हुआ केला डाल दीजिए। साथ ही इसमें बारीक कटा हरा धनिया, बारीक कटी हरी मिर्च, लल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और अजवायन डाल कर सभी को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के लिए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए। (इतनी मात्रा का आटा गुंथने में 1/2 कप पानी का उपयोग हुआ है।) आटे को ढककर 20 से 25 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि आटा फूलकर सैट हो जाए।

20 मिनिट में आटा सैट होकर तैयार है। हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइए और आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लीजिए। आटे को चिकना करने के बाद, इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर लोइयां बना लीजिए। इन्हें बनाने के लिए, पहले लंबाई में आटे को बढ़ा लीजिए और फिर छोटे आकार की लोइयां तोड़ते जाइए। (लोइयों का साइज छोटा या बड़ा अपनी इच्छानुसार रख सकते हैं)

कढ़ाई में पूरियां तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गरम होने भी रख दीजिए। एक लोई उठाकर हथेलियों से मसल लीजिए। इसे गोल-गोल करते हुए थोड़ा सा दबाकर चिकना पेड़ा तैयार कर लीजिए। इसी तरह, सभी लोइयों को गोल और बाद में, हल्का सा चपटा करके पेड़े बना लीजिए। तैयार पेड़ों को ढककर रख दीजिए जिससे कि ये सूखे नहीं।

बेलन और चकले पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए। एक पेड़ा उठाकर चकले पर रख लीजिए। इसे पूरी के जैसा पतला बेलकर बना लीजिए। (पूरी को किनारे से बेलिए, ताकि पूरी बीच में से पतली और किनारों से मोटी न रह जाए। पूरी एक जैसी बेली हुई होनी चाहिए।)

जब तक पूरी बेलकर तैयार हुई, तब तक तेल भी गरम हो गया है। इसे चैक करने के लिए, थोड़ा सा आटा तोड़कर गरम तेल में डाल दीजिए। अगर यह तैरकर ऊपर आ जाए, तो तेल अच्छे से गरम हो चुका है। अब, कढा़ई में पूरी डाल दीजिए। इसे फुलाने के लिए कलछी से हल्का सा दबा-दबा कर सेक लीजिए। पूरी को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए।

जब तक यह पूरी तलकर तैयार हो, तब तक बिल्कुल पहले वाली पूरी की तरह ही दूसरी पूरी भी बेल लीजिए। बीच-बीच में, कढा़ई में सिक रही पूरी को चैक करते रहिए। दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने के बाद, पूरी को एक प्लेट में निकाल लीजिए। (पूरी को प्लेट में निकालते समय पूरी को कलछी पर तिरछा करके कड़ाई के किनारे पर रखिए ताकि पृ्री से अतिरिक्त तेल कड़ाई में ही निकल जाए।) इसी प्रकार सभी पूरियों को बेलकर व तलकर तैयार कर लीजिए। गरम-गरम केले केले की मसाला पूरियां बनकर तैयार हैं। इतने आटे से लगभग 18 पूरियां बन कर तैयार हो जाती हैं।

स्वाद से भरपूर गरमागरम कच्चे केले की मसाला पूरियों को दही, रायता, चटनी, अचार या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिए और मजे से खाइए व खिलाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Published On:
Oct, 05 2018 03:55 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।