scriptयह तीन क्षत्रिय नेता बढ़ायेंगे अखिलेश यादव की परेशानी, आसान नहीं होगा कमी दूर करना | three big rajpoot leader left to Akhilesh Yadav party SP | Patrika News

यह तीन क्षत्रिय नेता बढ़ायेंगे अखिलेश यादव की परेशानी, आसान नहीं होगा कमी दूर करना

locationवाराणसीPublished: Jul 17, 2019 08:08:51 pm

Submitted by:

Devesh Singh

बाहुबलियों के जाने से भी बिगड़ा है समाजवादी पार्टी का गठित, मुलायम सिंह यादव ने सभी समीकरण साध कर यूपी की सत्ता पर जमाया था कब्जा

Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav

वाराणसी. समाजवादी पार्टी इस समय अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है। लगातार चुनाव हराने से पार्टी कमजोर हो चुकी है। कभी यूपी की सत्ता के सबसे बड़े दावेदार माने जाने वाले मुलायम सिंह यादव के कभी खास माने जाने वाले लोग तेजी से सपा छोड़ कर जाने लगे हैं। मुलायम सिंह यादव ने सभी समीकरण को जोड़ कर पार्टी को मजबूत बनाया था लेकिन अखिलेश यादव के कमान संभालने के बाद सपा में बिखराव तेज हो गया है, जिससे जल्द नहीं रोका गया तो पार्टी को बड़ा नुकसान उठाना तय है।
यह भी पढ़े:-तेज रफ्तार से चलती बाइक पर सेल्फी लेने में गयी दो किशोर की जान, मौत के पहले का वीडियो वायरल
Amar Singh, <a  href=
raja bhaiya and Neeraj shekhar” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/17/singh_4850762-m.png”>
IMAGE CREDIT: Patrika
कभी मुलायम सिंह यादव के खास माने जाने वाले पूर्वांचल के तीन क्षत्रिय नेताओं ने पार्टी से किनारा कर लिया है। प्रतापगढ़ के कुंडा से विधायक क्षत्रिय बाहुबली को मुलायम सिंह यादव व शिवपाल यादव का खास माना जाता था। मायावती के शासनकाल में राजा भैया को विभिन्न आरोपों में जेल भेजा गया था। यूपी में सपा सरकार आते ही राजा भैया को बड़ी राहत मिली थी और वह जेल से बाहर आये थे। उसी समय राजा भैया ने कहा था कि मुलायम सिंह यादव उनके राजनीतिक गुरु है लेकिन मुलायम सिंह यादव के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटते ही राजा भैया की सपा से दूरी बढ़ती गयी। बाद में राजा भैया ने खुद अपनी पार्टी बनायी। पूर्वांचल के दूसरे क्षत्रिय नेता का नाम अमर सिंह की कहानी भी कुछ ऐसी है। कभी मुलायम सिंह यादव का संकट मोचन माने जाने वाले अमर सिंह की भी अखिलेश यादव से पटरी नहीं बैठी और उन्हें सपा से बाहर होना पड़ा। अमर सिंह को बड़ा सियासी वजूद नहीं था लेकिन समय आने पर बड़े मामलों को मैनेज करना व अन्य पार्टी के क्षत्रिय नेताओं को सपा से जोडऩे के काम में उन्हें महारत हासिल थी। अमर सिंह के जाने से सपा को अधिक सियासी नुकसान तो नहीं हुआ है लेकिन एक ऐसा विरोधी मिल गया है जो समय-समय पर समाजवार्दी पार्टी को नुकसान पहुंचाने का मौका नहीं छोड़ता। सपा से सबसे अंत में पूर्व पीएम स्वर्गीय चन्द्रशेखर के बेटे नीरज सिंह भी अलग हो गये हैं। मुलायम के घनिष्ठ माने जाने वाले चन्द्रशेखर के बेटे ने सपा के राज्यसभा पद से इस्तीफा देकर पूर्वांचल में पार्टी को बड़ा झटका दिया है। इससे साफ हो जाता है कि सपा के लिए समय बेहद खराब चल रहा है और पूर्वांचल में अब क्षत्रिय वोट बैंक के लिए नये चेहरों पर दांव लगाना होगा।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात, बदल जायेगी शहर की तस्वीर
Mukhtar Ansari and <a  href=
Atiq Ahmed ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/17/bahubali_4850762-m.jpg”>
IMAGE CREDIT: Patrika
अखिलेश यादव ने किया था बाहुबली का विरोध, फिर बसपा के लिए किया चुनाव प्रचार
अखिलेश यादव ने बाहुबली मुख्तार अंसारी की पार्टी कौएद का सपा में विलय का विरोध किया था। इसके बाद शिवपाल यादव व अखिलेश यादव के रिश्ते इतने तल्ख हो गये थे कि चाचा को नयी पार्टी बनानी पड़ी। अखिलेश यादव के विरोध के चलते ही बाहुबली विजय मिश्रा व बाहुबली अतीक अहमद ने सपा का साथ छोड़ा था। लोकसभा चुनाव 2019 में सपा व बसपा ने मिल कर चुनाव लड़ा था। गाजीपुर से बसपा ने मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को प्रत्याशी बनाया था। जिस अंसारी के परिवार को लेकर अखिलेश यादव ने नाराजगी जतायी थी उसी अंसारी परिवार के अफजाल अंसारी का चुनाव प्रचार करने खुद अखिलेश गाजीपुर गये थे।
यह भी पढ़े:-पुलिस को नहीं मिला UPPSC के पूर्व चेयरमैन का आवास, अब यहां भेजी जायेगी टीम

ट्रेंडिंग वीडियो