घने कोहरे से बचने के लिए करें ये उपाय, नहीं होगी दुर्घटना

वाराणसी. ठंड में कोहरे बढ़ने के वजह से हर रोज हजारों हादसें होते हैं जिनमें कितनी जानें चली जातीं हैं। ऐसे धुंध और कोहरे के मौसम में सुरक्षित ड्राइविंग करना बेहद जरूरी है। इससे आप न केवल सड़क हादसे कम कर सकते हैं बल्कि ऐसा करके लोगों का जीवन भी बचाया जा सकता है। तो ऐसे में आपकों इन बातों का खास ख्याल रखकर घने कोहरे में भी सुरक्षित ड्राइविंग कर सकते हैं। 

लो बीम पर रखें हेडलाइट
गाड़ी की हेडलाइट्स को हाई बीम पर रखने की बजाय लो बीम पर रखें. ऐसा करने से आपको देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थ‍िति का पता चल पाएगा। प्रदूषण से 40 प्रतिशत तक गले और सांस की तकलीफ के मरीज की संख्या बढ़ गई है। 



लाइन में चलाएं गाड़ियां
कोहरा घना हो तो सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी ड्राइव करें। इसका लाभ यह होगा कि बिना किसी भटकाव के आपकी गाड़ी सीधी लाइन में चलती रहेगी।



पीली लाइट को फॉलो करें 
गाड़ी ड्राइव करने वाले व्यक्त‍ि की आसानी के लिए सड़कों पर पीली लाइट लगाई जाती है। आप इसे फॉलो करें। इसकी मदद से आप कोहरे में भी आसानी से ड्राइविंग कर सकते हैं। 




दूरी का रखें ध्यान
कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप सामने वाली गाड़ी से एक निश्चित दूरी बनाकर रखें. दरअसल, कोहरे में सड़कें गीली होती हैं, इसलिए संभव है कि जब तक आप ब्रेक लगाएं, तब तक आपकी गाड़ी, दूसरी गाड़ी से टकरा जाए. इसलिए यह जरूरी है कि आप दूरी का ख्याल रखें.




इंडिकेटर
आपको गाड़ी आगे कहीं से मोड़नी है तो उसके लिए पहले से ही इंडिकेटर देना शुरू कर दें। मोड़ के आने पर इंडिकेटर न दें और न ही बिना इंडिकेटर दिए मुड़ें। इससे एक्सीडेंट की आशंका बढ़ जाती है। 




फॉग लाइट का लें सहारा
घने कोहरे में हेडलाइट के साथ फॉग लाइट जलाना न भूलें। यह धुंध काटने में मददगार साबित होता है। कुछ लोग धुंध में सिर्फ फॉग लाइट का सहारा लेते हैं। ये भी गलत है। दूर से आने वाले लोगों को फॉग लाइट दिखाई नहीं देती। इसलिए हेडलाइट्स बंद करके सिर्फ फॉग लाइट से काम न चलाएं। 




स्पीड पर रखें कंट्रोल
कोहरे में रैश ड्राइविंग या तेज ड्राइ‍विंग न करें. स्पीड को कंट्रोल में रखते हुए गाड़ी की गति धीमी रखें। इससे आप और दूसरे भी सुरक्षति रहेंगे। ये बात भी गौर करने वाली है कि गाड़ी ड्राइव करते हुए आप ओवरटेक करने की कोशिश न करें। दूसरी गाडि़यों से दूरी बनाकर रखें।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।