script

शिवपाल सिंह यादव ने जारी की सेक्युलर मोर्चा पदाधिकारियों की नई सूची, दिग्गज सपा नेताओं को दी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां

locationवाराणसीPublished: Sep 24, 2018 12:26:26 pm

शिवपाल सिंह यादव ने पूर्वांचल में तोड़ लिये जनाधार वाले दिग्गज सपा नेता, बनाया पदाधिकारी।

Shivpal singh Yadav and Akhilesh Yadav

शिवपाल सिंह यादव और अखिलेश यादव

वाराणसी. समाजवादी पार्टी से अलग होकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा बनाने वाले शिवपाल सिंह यादव ने अपनी ताकत बढ़ाने और संगठन को विस्तार देने में जुटे हैं। इसके पहले कि समाजवादी पार्टी या अखिलेश यादव कोई कदम उठाएं शिवपाल सिंह यादव पहले ही सपा के असंतुष्ट नेताओं को अपने पाले में कर रहे हैं। पहले प्रवक्ताओं की पैनल लिस्ट जारी की और अब मंडलों के प्रभारियों के नामों का भी शिवपाल ने ऐलान कर दिया है। पूर्वांचल में शिवपाल ने काफी चुन-चुनकर अपने पदाधिकारी बनाए हैं जो ताकि यहां मजबूत सपा को कमजोर कर अपनी ताकत बढ़ायी जा सके। प्रभारियों में शिवपाल ने भी जाति संतुलन को काफी हद तक साधा है।
शिवपाल के उन जिलों और मंडलों का खास ध्यान रखा है जो या तो समाजवादी पार्टी के गढ़ कहे जाते हैं या फिर वहां सपा की पकड़ मजबूत रही है। इस क्रम में सपा के सबसे मजबूत गढ़ आजमगढ़ में शिवपाल ने पूर्व सपा जिलाध्यक्ष राम दर्शन यादव को पूरे मंडल की जिम्मेदारी दे दी है। राम दर्शन जिला इकाई में रहे हैं और उनके जरिये वहां सपा में सेंध लगाना काफी आसान होगा। कहा जा रहा है कि रामदर्शन की संगठन में अच्छी खासी पकड़ भी है।
उधर इलाहाबाद में प्रकाश राय को शिवपाल ने यह जिम्मेदारी दी है। हालांकि यहां फूलपुर उपचुनाव में जीत के बाद अखिलेश की समाजवादी पार्टी मजबूत हुई है। पर प्रकाश राय के जरिये शिवपाल अपने करीबी रहे लोगों को तोड़ने की कोशिश करेंगे। गोरखपुर में शिवपाल ने एमपी यादव पर दांव लगाया है। इसी तरह से बस्ती मंडल में निषाद वोटों को साधते हुए बाबूराम निषाद को मंडल का प्रभारी बनाया है। अभी हाल ही में हुए गोरखपुर उपचुनाव में भी समाजवादी पार्टी ने निषाद वोटों की मदद से जीत हासिल की है।
इसी तरह वाराणसी मंडल में देवेन्द्र सिंह को मंडल प्रभारी बनाया गया है। इस लिस्ट के आने के ठीक एक दिन पहले ही दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री रहीं रिबू श्रीवास्तव ने भी समाजवादी सेक्युलर मोर्चे का दामन थाम लिया है। मिर्जापुर मंडल की जिम्मेदारी शिवपाल ने पूर्व सपा जिलाध्यक्ष जय सिंह को अपनी पार्टी का मंडल प्रभारी घोषित किया है। जिले में जय सिंह की गिनती जनाधार वाले कद्दावर जमीनी नेताओं में होती है। लालगंज ब्लॉक, छनावे ब्लाक और हलिया ब्लाक से लेकर सोनभद्र और भदोही में भी उनका बहुत असर माना जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो