scriptइस विधि से रखें संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत सारी मनोकामना होगी पूरी | sankashti Ganesh Chaturthi Puja Measure Auspicious Muhurta | Patrika News
वाराणसी

इस विधि से रखें संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत सारी मनोकामना होगी पूरी

गुरुवार 24 जनवरी को है गणेश चतुर्थी।

वाराणसीJan 23, 2019 / 12:53 pm

Ajay Chaturvedi

श्री गणेश जी

श्री गणेश जी

वाराणसी. यूं तो सनातन हिंदू परंपरा में सात वार और नौ त्योहार प्रचलित है। पर हर व्रत पर्व का अपना महत्व है। हर देवी-देवता का अपना महात्म्य है, उनकी पूजा और उन्हें प्रसन्न करने के अलग-अलग उपाय हैं। वैसे भी बात जब प्रथमेश श्री गणेश की हो तो सब कुछ अलग हो जाता है। उसमें भी माघी चौथ का महात्मय तो कुछ खास ही है। इसे संकष्टी चतुर्थी भी कहा जाता है। यानी वो पर्व जिसे मनाने से सारे संकट दूर होते हैं। यह संकष्ठी चतुर्थी है गुरुवार यानी 24 जनवरी को। वैसे हिंदू कैलेंडर के हिसाब से हर महीने में दो चतुर्थी पड़ती है। एक कृष्ण पक्ष तो दूसरा शुक्ल पक्ष में। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। इसमें खास है माघ महीने की संकष्टी चतुर्थी।
इस बार माघ महीने की संकष्टी चतुर्थी गुरूवार को है जिसके चलते इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। दरअसल, गुरूवार के दिन सकट चौथ का पड़ना काफी शुभ माना जाता है। इस दिन व्रतीजन परिवार की सुख समृद्धि के साथ बच्चों की खुशहाली की कामना करती हैं, ताकि उन पर किसी तरह का कोई संकट न आए।
चंद्रोदय का वक्त
संकष्ठी चतुर्थी चंद्रोदय का शुभ मुहूर्त रात 8.20 बजे है। चंद्रोदय के वक्त चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही यह व्रत पूरा होगा। चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही प्रसाद ग्रहण किया जाना चाहिए। व्रत का पारण भी तभी होना चाहिए।
संकष्टी चतुर्थी व्रत कथा
धर्मग्रंथों में वर्णित कथा के मुताबिक सत्यवादी महाराज हरिश्चंद्र के काल में एक कुम्हार था। एक दफा उसने बर्तन बनाकर आंवा लगाया, पर आवां पका ही नहीं। वह जब भी बर्तन बनाता सभी कच्चे रह जाते थे। इससे तंग आ कर वह एक तांत्रिक के पास गया और संकट निवारण का रास्ता पूछा। तांत्रिक ने बताया संकट से मुक्ति के लिए बलि देनी होगी इस पर उसने तपस्वी ऋषि जिनकी मौत हो चुकी थी, उनके बेटे की बलि दे दी। उस दिन सकट चतुर्थी थी, लेकिन जिस बच्चे की बलि दी गई उसकी मां ने उस दिन व्रत रखा था। सवेरे कुम्हार ने देखा कि वो बच्चा जिंदा है, अच्छा खासा खेल रहा है। इससे डर कर कुम्हार ने राजा के सामने अपना पाप स्वीकार किया। राजा ने वृद्धा से इस चमत्कार का रहस्य पूछा, तो उसने गणेश पूजा के विषय में बताया। उसके बाद से ही राजा ने सकष्ठी चतुर्थी की महिमा को माना और पूरे शहर में पूजा का आदेश दिया।
ऐसे रखें व्रत, करें पूजन
-सुबह सवेरे नहा धोकर उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुख कर गणेश जी की पूजा करें
– गणेश जी को दुर्वा, पुष्प, रोली, फल सहित मोदक व पंचामृत चढ़ाएं
-सकट चौथ के दिन गणेश को तिल के लड्डू का भोग लगाएं
-संकष्टी चतुर्थी व्रत कथा सुनें और गणपति जी की आरती करें
-शाम को चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही व्रत खोलें

Home / Varanasi / इस विधि से रखें संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत सारी मनोकामना होगी पूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो