scriptसीएम योगी बड़ा गिफ्ट, इन मामलो को लेकर दर्ज कराई है एफआईआर तो एसएमएस से मिलेगी यह जानकारी | Police gift UPCOP App to register FIR in Criminal case from Mobile | Patrika News

सीएम योगी बड़ा गिफ्ट, इन मामलो को लेकर दर्ज कराई है एफआईआर तो एसएमएस से मिलेगी यह जानकारी

locationवाराणसीPublished: Jan 09, 2019 02:43:24 pm

Submitted by:

Devesh Singh

मोबाइल पर यूपीकॉप एप से कार्यवाही की भी मिलेगी जानकारी, एसएमएस से मिलेगी जानकारी

CM Yogi Adityanath and UP Police

CM Yogi Adityanath and UP Police

वाराणसी. सीएम योगी आदित्यनाथ की पुलिस ने जनता को सबसे बड़ा गिफ्ट दिया है। जनता को मोबाइल से यूपीकॉप एप की मदद से खास मामलों में एफआईआर दर्ज कराने व हुई कार्रवाई की जानकारी मिल सकेगी। नये एप से लोगों को पुलिस थानों का चक्कर नहीं लगाना होगा। साथ ही पुलिस अब मुकदमा दर्ज नहीं करने का बहाना भी नहीं बना पायेगी।
यह भी पढ़े:-कुंभ में निश्चित होकर लगाये डुबकी, सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी NDRF की 12 टीम


Police UPCOP App
IMAGE CREDIT: Patrika
पीडि़त के लिए सबसे बड़ी समस्या किसी मामले का मुकदमा दर्ज कराना होता है। यदि किसी तरह से मुकदमा दर्ज हो भी जाता है तो एफआईआर पर क्या कार्रवाई हुई है इसकी जानकारी नहीं मिल पाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। स्मार्ट पुलिसिंग के तहत जनता को यूपीकॉप एप की सुविधा दे दी गयी है, जिसके माध्यम से घर बैठे ही मोबाइल से मुकदमा दर्ज होगा। बड़ी बात यह है कि यूपीकॉप एप को सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नटवर्किंग सिस्टम) के साथ भी जोड़ा गया है। सीसीटीएनएस के माध्यम से ही दर्ज मुकदमों की विवेचना संबंधित थाना प्रभारी को सौंपी जायेगी। वादी के मोबाइल नम्बर पर मुकदमे पर हुई कार्यवाही की सूचना लगातार एसएमएस से मिलती रहेगी। जनता के लिए नया एप बेहद कारगर साबित होगा। पुलिस की इमेज सुधरने के साथ अन्याय होने पर तुरंत कार्यवाही कराना संभव हो गया है।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ देंगे प्रवासी सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रुप , बनारस में दो दिवसीय दौरा 10 से
यूपीकॉप एप पर मिलेगी यह सुविधा
ई-प्राथमिकी पंजीकरण, एफआईआर देखने की सहुलियत, खोई वस्तु का पंजीकरण, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजन, सूचना साझा करने, अपना थाना जाने, दुर्घटना चेतावनी क्षेत्र, चुराये गये बरामद वाहन, खराब व्यवहार, स्थिति की खोज, आपातकालीन हेल्पलाइन, चरित्र प्रमाण पत्र, घरेलू सहायता सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन, अज्ञात शव, लापता व्यक्ति, इनामी अपराधी, किरायेदार सत्यापन, जुलूस अनुरोध, विरोध व हड़ताल पंजीकरण, गिरफ्तार अभियुक्त, साइबर जागरूकता, फोन मिलाये, फिल्म शूटिंग व पोस्टमार्टम रिपोर्ट जानने की सुविधा मिली है।
यह भी पढ़े:-क्राइम ब्रांच की बड़ी सफलता, तीन करोड़ की हेरोइन के साथ दो तस्कर गिरफ्तार
इन मामलों की दर्ज करा सकते हैं एफआईआर
वाहन चोरी, वाहन लूट, नाबालिग बच्चों की गुमशुदगी, चेन, पर्स, बैग व मोबाइल स्नेचिंग, सामान्य चोरी,नकबजनी, लूट, डकैती, साइबर अपराध का मुकदमा दर्ज करा सकेंगे।
यह भी पढ़े:-फर्जी चिटफंड कंपनी खोल कर उड़ाये थे पांच करोड़, EOW की टीम ने किया 6 को गिरफ्तार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो