script

विश्व बैंक ने की थी पीएम मोदी की जिस योजना की तारीफ, लागू होते ही पकड़ी रफ्तार

locationवाराणसीPublished: Nov 19, 2018 04:24:19 pm

Submitted by:

Devesh Singh

देश में पहली बार हुआ है ऐसा, लोकसभा चुनाव पर भी पड़ेगा असर

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी की गेमचेंजर योजना ने रफ्तार पकड़ ली है। पीएम मोदी ने खुद ही योजना का शुभारंभ किया था इसके बाद बुकिंग कराने वालों की रफ्तार तेज हो गयी है। योजना सफल साबित होती है तो इसका असर लोकसभा चुनाव 2019 पर पडऩा तय है। प्रधानमंत्री की इस योजना की तारीफ विश्व बैंक ने भी की थी और योजना को पूरी करने के लिए आर्थिक मदद भी दी है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी की सौगातों की बारिश से टूट सकता है महागठबंधन का सबसे बड़ा सपना
water <a  href=
transport ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/11/19/tranport_3731099-m.jpg”>
IMAGE CREDIT: Patrika
पीएम नरेन्द्र मोदी ने 12 नवम्बर को देश की पहली जलपरिवहन योजना का शुभारंभ किया था। पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र बनारस के रामनगर स्थित टर्मिनल से हरी झंडी दिखा कर मालवाहक जहाज को रवाना किया था। देश में अपनी तरह की यह पहली योजना है जो जल परिवहन के जरिए हल्दिया से बनारस तक जुड़ी है जिसे आगे बढ़ा कर बांग्लादेश तक पहुंचाने की तैयारी है। हल्दिया से पेप्सिको का कंटेनर लाद का कंटेनर कार्गो बनारस पहुंचा था और यहां से इफ्को, पेप्सिको व डाबर का उत्पाद लेकर कार्गो १७ नवम्बर को वापस हदिल्या रवाना हुआ था। बनारस से हल्दिया जाने में सात दिन व हल्दिया से बनारस आने में कार्गो को आठ दिन लगते हैं।
यह भी पढ़े:-राजा भैया से आगे निकले शिवपाल यादव, अखिलेश यादव भी हो चुके हैं परेशान
दो गुना से अधिक सस्ता है किराया, तेज हुई कार्गो की बुकिंग
जल परिवहन का ढुलाई दो गुना से अधिक सस्ती है। इसके चलते जल परिहवन की बुकिंग कराने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आयुर्वेद, स्नैक्स, कागज के रील आदि की एडवांस बुकिंग शुरू हो गयी है। रामनगर स्थित टर्मिनल पर जर्मनी से बनायी गयी बड़ा क्रेन लगायी गयी है जिससे भारी कंटेनरों को उतराने व चढ़ाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है।
यह भी पढ़े:-पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति को बचाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की पुलिस ने कर दिया बड़ा खेल, खुलासे के बाद से मचा हड़कंप
अभी गंगा में है पर्याप्त जल, आराम से हो रहा है जल परिवहन
मानसून खत्म होने के बाद से गंगा में पर्याप्त जल है इसलिए जल परिवहन में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो रही है। रोजगार व विकास को देखते हुए विश्व बैंक ने इस परियोजना की तारीफ करने के साथ ही आर्थिक मदद भी मुहैया करायी है। अभी योजना का प्रथम चरण ही पूरा हुआ है द्वितीय चरण पर काम आरंभ हो गया है। टर्मिनल से 20 हजार लोगों को प्रत्यक्ष व एक लाख से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। ऐसा हुआ तो लोकसभा चुनाव 2019 में रोजगार को लेकर घिरी हुई पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार को बड़ी राहत मिल जायेगी।
यह भी पढ़े:-बाइक पर सवारी के बाद बीजेपी अब निकालेगी पदयात्रा, लाभार्थियों के घर चलाये जायेंगे दीपक

ट्रेंडिंग वीडियो