scriptबच्चों को मोबाइल की लत व आत्महत्या की प्रवृत्ति से छुटकारा दिलायेगा मन-कक्ष | Man Kaksh will give relief to Mobile addiction and suicidal tendencies | Patrika News

बच्चों को मोबाइल की लत व आत्महत्या की प्रवृत्ति से छुटकारा दिलायेगा मन-कक्ष

locationवाराणसीPublished: Jul 16, 2019 06:27:50 pm

Submitted by:

Devesh Singh

शिवप्रसाद मंडलीय अस्पताल में मिलेगी सुविधा, नि:शुल्क परामर्श के साथ मिलेगी दवाई

Child use Mobile

Child use Mobile

वाराणसी. बच्चे की मोबाइल लत से परेशान है या फिर आपको लगता है कि किसी कारण से बच्चे में आत्महत्या करने की प्रवृत्ति आ गयी है यदि ऐसा है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। इन समस्याओं का नि:शुल्क समाधन मन-कक्ष में होगा। यहां पर चिकित्सकों के परामर्श के साथ दवाई भी मिलेगी। बनारस के शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल के मन-कक्ष में जल्द ही नयी सुविधा शुरू होने जा रही है। स्वास्थ्य महानिदेशक मधु सक्सेना ने नयी सुविधा के लिए पत्र जारी कर दिया है।
यह भी पढ़े:-UPPSC एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती घोटाले में पूर्व चेयरमैन से होगी पूछताछ
मोबाइल ने जिंदगी को आसान बनाया है तो कई नयी परेशानी को भी जन्म दिया है। मोबाइल को लेकर सबसे बड़ी दिक्कत बच्चों में इसकी लत को लेकर है। बच्चे में एक बार मोबाइल की लत लग गयी तो उसे छुड़ाना आसान नहीं होता है। इसके अतिरिक्त बच्चों में आत्महत्या की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ती जा रही है। खास तौर पर पढ़ाई, बोर्ड का रिजल्ट व प्रतियोगी परीक्षाओं के परिणाम के समय बच्चों में आत्महत्या की प्रवृत्ति बढ़ जाती है। मोबाइल गेम सेे भी बच्चों में जान देने की गलत सोच विकसित हो रही है। अभिभावक अपने बच्चों में मोबाइल की लत को तो पहचान जाते हैं लेकिन आत्महत्या की प्रवृत्ति का पता लगाना आसान नहीं होता है यदि अभिभावक को ऐसे लक्षण मिल जाते हैं, जिससे उन्हें लगता है कि बच्चा कोई गलत कदम उठा सकता है तो अभिभावक को समझ नहीं आता है कि किस जगह सम्पर्क कर बच्चे की समस्या दूर की जाये। अभिभावक आर्थिक तंगी का शिकार है तो समस्या और बढ़ जाती है। अभिभावकों की इसी समस्या को दूर करने के लिए मंडलीय अस्पताल के मन-कक्ष में जल्द ही नयी सुविधा शुरू की जायेगी। यहां पर नवीन मनोविकार की रोकथाम के लिए चिकित्सकीय परामर्श के साथ दवा की भी व्यवस्था की जायेगी। सीएमओ डा.वीबी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य महानिदेशक के पत्र को संज्ञान में लेकर मन-कक्ष में जल्द ही नयी सुविधा शुरू की जायेगी।
यह भी पढ़े:-गौशालाओं में गायों की मौत की कैबिनेट मंत्री ने बतायी यह वजह
मोबाइल की लत से होती है यह परेशानी
राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा.पीपी गुप्ता ने बताया कि मोबाइल के ज्यादा प्रयोग से सिर में दर्द, थकान, बैचेनी, शारीरिक कमजोरी, नींद में कमी आने की समस्या हो जाती है जिसका शरीर पर बहुत खराब प्रभाव पड़ता है। मोबाइल का अधिक प्रयोग से स्वास्थ्य खराब होता है।
यह भी पढ़े:-प्रदेश अध्यक्ष बनते ही स्वतंत्र देव सिंह ने दिया बड़ा बयान, बताया कैसे जीतेंगे यूपी चुनाव 2022
मंडलीय अस्पताल के मन-कक्ष में पहले से मिल रही यह सुविधा
मानसिक स्वास्थ्य, गैर संचारी रोग मधुमेह व उच्च रक्तचाप,तंबाकू नियंत्रण, किशोर-किशोरी स्वास्थ्य, एचआईवी, परिवार नियोजन एंव कल्याण
यह भी पढ़े:-बीजेपी सांसद रवि किशन से मांगा विधवा आवास तो पकड़ाया 500 का नोट, महिला ने कहा भीख नहीं मांग रही साहब
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो