scriptकरवाचौथ पर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो नहीं मिलेगा पूजा का लाभ | karwa chauth 2019 dont do these things on karwa chauth vrat | Patrika News

करवाचौथ पर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो नहीं मिलेगा पूजा का लाभ

locationवाराणसीPublished: Oct 14, 2019 03:05:02 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

ये व्रत सूर्योदय से पहले शुरू होता है जिसे चांद निकलने तक रखा जाता है

Karwa chauth

Karwa chauth

वाराणसी. करवाचौथ का त्योहार सुहागिनों के लिए बेहद खास होता है। महिलाएं अपने पति के स्वास्थ्य के लिए और उनकी लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं। इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। 17 अक्टूबर इस बार गुरूवार को है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती है और रात में चांद देखने के बाद अपना अपना व्रत तोड़ती है। ये व्रत सूर्योदय से पहले शुरू होता है जिसे चांद निकलने तक रखा जाता है। ये बहुत नियम और सावधानी से किया जाता है।
देर तक न सोएं करवाचौथ के दिन देर तक न सोएं क्योंकि व्रत की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही हो जाती है। सरगी के अलावा और कुछ न खाएं सास की दी गई सरगी करवाचौथ पर शुभ मानी जाती है। व्रत शुरू होने से पहले सास अपनी बहू को कुछ मिठाइयां, कपड़े और श्रृंगार का सामान देती है। सरगी का भोजन करें और भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें। भूरे और काले रंग के कपड़े न पहनें पूजा-पाठ में भूरे और काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है। हो सके तो इस दिन लाल रंग के कपड़े ही पहनें क्योंकि लाल रंग प्यार का प्रतीक माना जाता है। पूजा से ध्यान न भटकाएं कुछ महिलाएं इस दिन समय व्यतीत करने के लिए टीवी देखती हैं या गपशप करती हैं। इस दिन पूजा से पहले और बाद में भजन-कीर्तन जरूर करें। सोते सदस्य को न उठाएं खुद न सोने के अलावा इस दिन महिलाओं को घर के किसी भी सोते हुए सदस्य के उठाना नहीं चाहिए। हिंदू शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ के दिन किसी सोते हुए व्यक्ति को नींद से उठाना अशुभ होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो