scriptपूर्वांचल में भारी बारिश, आकाशीय बिजली से 13 की मौत | Heavy Rainfall in Eastern UP 13 People Died Due to Lightning | Patrika News

पूर्वांचल में भारी बारिश, आकाशीय बिजली से 13 की मौत

locationवाराणसीPublished: Sep 18, 2019 11:36:53 am

वाराणसी, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर और चंदौली में हुईं मौतें, 29 घायल।

Lightning

आकाशीय बिजली

वाराणसी. तेज उमस और गर्मी के बाद अचानक मौसम बदला और पूरे पूर्वांचल में झमाझम बारिश हुई। इस बीच मंगलवार को बारिश के साथ कई इलाकों में बिजली गिरी, जिससे छह महिलाओं समेत 13 की मौत हो गयी, जबकि 29 लोग झुलस गए। बिजली गिरने से जहां वाराणसी, आजमगढ़ और मऊ में तीन-तीन लोगों की मौत हुई वहीं जौनपुर और चंदौली में भी वज्रपात के चलते दो-दो लोगों को जान गंवानी पड़ी। उधर भारी बारिश ने उमस से तो राहत दी, लेकिन गंगा समेत इलाके के नदियों के जल स्तर में इजाफे से बाढ़ का पानी तटवर्ती क्षेत्रों से आबादी का रुख करने लगा।
वाराणसी के जंसा थानाक्षेत्र के सत्तनपुर बनियारी में 42 वर्षीय सुमित्रा, बड़ागांव थानान्तर्गत कुंभापुर की 30 वर्षीय सीमा और सिहोरवा निवासी संजू (32) की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर जान चली गयी।

मऊ के चिरैयाकोट निवासी हरिकिशुन (65) व उनकी पत्नी सीलावती (60) और मऊ के ही सराय लखंसी के पंडितपुरा की रेनू की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गयी। इसी तरह आजमगढ़ में भी मेंहनगर के विशहम इमादपुर की उर्मिला, पुनर्जी के विपुल राजभर और मुबारकपुर थानाक्षेत्र के गांव समौधी निवासी साजिद की बिजली गिरने से मौत हो गयी।
चंदौली के शहाबगंज निवासी फज्जल साईं (55) व मुबारकपुर की अलका (17) और जौनपुर के शेखपुर खुटहनी में शोभनाथ (55) व नन्हें लाल मौर्य की सरायचौहान में आकाशीश बिजली से मौत हो गयी।

दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। गरज-चमक के साथ बादल झूमकर बरसे औश्र लोगों को उमस से राहत दिला गए। पिछले 24 घंटे में 94 मिलीमीटरसे अधिक बारिश हो गयी। मंगलवार की सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 60 मिलीमीटर बारिश हुई, मौसम विज्ञानी प्रो. राजीव बाटला के मुताबिक पूर्वांचल में मानसून द्रोणिका सक्रिय होने के चलते अभी दो-तीन दिन और बारिश के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो