प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से आयेगा SMS, मिलेगी यह महत्वपूर्ण जानकारी

By: Devesh Singh

Published On:
Jul, 19 2019 03:52 PM IST

  • प्रदेश के 250 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को बनाया जा रहा हाईटेक, योजना में वाराणस की 15 ईयीपीएससी शामिल

वाराणसी. स्वास्थ्य विभाग अब अपने शहीर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को हाईटेक बनाने में जुट गया है। यूपी के 18 जनपदो की 250 स्वास्थ्य केन्द्र को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शामिल गया गया है, जिसमे पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस के 18 स्वास्थ्य केन्द्र शामिल है। योजना पूरी हो जाने के बाद मरीजों को एसएमएस से चिकित्सक के एप्वाइंटमेंट की जानकारी मिलेगी। स्वास्थ्य केन्द्र में लगा डिस्प्ले बतायेगा कि चिकित्सकों को दिखाने में आपका नम्बर कब आयेगा।
यह भी पढ़े:-वाराणसी से शुरू हुई मलेशिया की सीधी उड़ान, जानिए लगेगा कितना समय



Health center
IMAGE CREDIT: Patrika

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत ही जिले की १९ नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र(यूपीएससी) को ईयूपीएचसी करने की तैयारी की गयी है। योजना पूरी हो जाने के बाद इलेक्ट्रानिक नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तैयार हो जायेगा। स्वास्थ्य केन्द्र का पूरा काम पेपरलेस होगा। शासन ने प्रत्येक यूपीएससी के लिए एक-एक लाख का बजट जारी किया है। खास बात है कि स्वास्थ्य केन्द्र पर डाटा बैकअप की भी सुविधा रहेगी। इससे मरीजों के रिकॉर्ड को सुरक्षित रखने में आसानी होगी। स्वास्थ्य केन्द्र पर आने वाले मरीजों की जानकारी विभाग के पोर्टल से भी जोडऩे की तैयारी है। नयी व्यवस्था लागू होने से स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक व कर्मचारी के गायब होने की समस्या का भी समाधान होगा। चिकित्सक व कर्मचारियों की सारी उपस्थिति बायोमेट्रिक होगी।
यह भी पढ़े:-बम विस्फोट ने बदली थी इस बच्चे की जिंदगी, पिता की जंजीर भी अमन को कबीर बनने से नहीं रोक पायी

 

प्रदेश के 18 जिलो में चल रही है योजना
नयी योजना वाराणसी समेत प्रदेश के 18 जिलो में लागू की गयी है। इसमे अलीगढ़, प्रयागराज, बरेली, फैजाबाद, फिरोजाबाद, जीबी नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर व शाहजहांपुर शामिल है।
यह भी पढ़े:-तेज रफ्तार से चलती बाइक पर सेल्फी लेने में गयी दो किशोर की जान, मौत के पहले का वीडियो वायरल

 

बनारस के इन शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों को बनया जा रहा हाईटेक
पांडेयपुर, शिवपुर, कोनिया, राजघाट, मंडुआडीह, भेलूपुर, दुर्गाकुंड, टाउनहाल, पहडिय़ा, अर्दली बाजार, चौकाघाट, बेनिया, जैतपुरा, मदनपुरा, आनंदमई व सिकरौल
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात, बदल जायेगी शहर की तस्वीर

 

नयी व्यवस्था से मरीजों को होगा यह लाभ
नगरी स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों का पंजीकरण अब सॉप्टवेयर के जरिए होगा
एसएमएस से चिकित्सक के एप्वाइंटमेंट के समय व दिन की जानकारी मिलेगी
डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम पर मरीजों को नम्बर की जानकारी मिलेगी
स्वास्थ्य केन्द्र पर उपलब्ध जानकारी ऑनलाइन हो जायेगी
स्वास्थ्य केन्द्र पर आये हुए मरीज का फीडबैक भी दर्ज होगा
यह भी पढ़े:-NGT की सख्ती बेअसर, सीवर व बाढ़ के पानी में डूबा वरूणा कॉरीडोर

 

जानिए कहा तक पहुंची नयी योजना
जिला नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक आशीष सिंह ने बताया कि जिले की 15 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आईटी उपकरण व सॉप्टवेयर स्थापित हो चुके हैं। जनपद स्तर के 15 चिकित्सक, 15 लैब टेक्नीशियन, 15 फार्मासिस्ट व 15 स्टॉफ नर्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। हाईटेक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 4 कम्प्यूटर, 4 यूपीएस, 1 लेजर प्रिंटर, 2 बायोमेट्रिक डिवाइस व एक डिजिटल डिस्प्ले दिया जा चुका है। एसीएमओ डा.एके मौर्या ने कहा कि हम लोगों का उद्देश्य स्वास्थ्य केन्द्र को हाईटेक बनाने के साथ मरीजों को अच्छी सुविधा देना है। नगरी स्वास्थ्य केन्द्र में नयी सुविधा ट्रायल बेस पर रखा गया है जल्द ही शासन के आदेश पर नयी योजना का शुभारंभ किया जायेगा।
यह भी पढ़े:-बच्चों को मोबाइल की लत व आत्महत्या की प्रवृत्ति से छुटकारा दिलायेगा मन-कक्ष

 

Published On:
Jul, 19 2019 03:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।