scriptलोकसभा चुनाव के बीच काशी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किया धर्मशाला का भू‌मिपूजन, कांग्रेस ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन | Finance Minister Nirmala Sitharaman performed the ground breaking ceremony of a Dharamshala in Kashi amidst the Lok Sabha elections; Congress called it a violation of the code of conduct | Patrika News
वाराणसी

लोकसभा चुनाव के बीच काशी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किया धर्मशाला का भू‌मिपूजन, कांग्रेस ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन

Lok Sabha Elections 2024: दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं के लिए यूपी के काशी में 15000 स्‍क्वायर फीट जमीन पर दस मंजिला धर्मशाला बनेगी। इसमें श्रद्धालु‌ओं के ठहरने के लिए 135 कमरे बनाए जाएंगे। रविवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गाजे-बाजे के साथ इसका भूमिपूजन किया।

वाराणसीApr 21, 2024 / 11:46 am

Vishnu Bajpai

Finance Minister Nirmala Sitharaman in Varanasi
Finance Minister Nirmala Sitharaman in Varanasi: उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित काशी के सिगरा स्थित नटराज सिनेमा के सामने क्षत्रम की जमीन पर बनने वाली दस मंजिला धर्मशाला में 135 कमरे होंगे। रविवार को इसका भूमिपूजन केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किया। इस दौरान ढोल-नगाड़ों की धुन पर पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। दक्षिण भारत के श्रद्धालुओं के लिए काशी में नाटकोट्टम क्षत्रम की ओर से धर्मशाला का निर्माण कराया जा रहा है। क्षत्रम के अध्यक्ष लेना नारायण ने बताया कि नाटकोट्टम क्षत्रम की 62 हजार स्क्वायर फीट जमीन है।
Finance Minister Nirmala Sitharaman in Varanasi
वाराणसी में रविवार को श्रीकाशी नटूकोट्टई नगर क्षत्रम धर्मशाला का भूमिपूजन करतीं केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण।

श्रीकाशी नटूकोट्टई नगर क्षत्रम नाम से होगी धर्मशाला

क्षत्रम के अध्यक्ष लेना नारायण ने बताया कि 15 हजार स्क्वायर फीट क्षेत्रफल में बनने वाली इस धर्मशाला का नाम श्रीकाशी नटूकोट्टई नगर क्षत्रम होगा। रविवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में धर्मशाला की आधारशिला रखी गई। इसका निर्माण डेढ़ साल में पूरा हो जाएगा। अक्तूबर 2025 में धर्मशाला को श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया जाएगा। धर्मशाला को दक्षिण भारत से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से निर्मित कराया जा रहा है। काशीवास की इच्छा रखने और काशी का भ्रमण करने वाले श्रद्धालुओं को इससे सुविधा मिलेगी। 21 अप्रैल को धर्मशाला के भूमिपूजन समारोह में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, तमिलनाडु के कानून मंत्री एस रेगुपति समेत कई विशिष्टजन शामिल रहे।

वाराणसी में 130 साल पहले खरीदी गई थी जमीन

क्षत्रम के अध्यक्ष लेना नारायण ने बताया कि पिछले 210 सालों से लगातार दिन में तीन बार भगवान विश्वनाथ और मां विशालाक्षी को पूजन सामग्री भेजी जाती है। क्षत्रम ने यह जमीन 23 नवंबर 1894 में महज पांच हजार रुपये में खरीदी थी। उन्होंने बताया कि 65 हजार स्क्वायर फीट जमीन को बाबा विश्वनाथ के लिए फूल और विल्व पत्र अर्पित करने के लिए खरीदा गया था। पिछले 50 साल से जमीन पर अवैध कब्जे को शासन और प्रशासन की मदद से हटवाया गया। अब इस पर 135 कमरों वाली 10 मंजिला धर्मशाला श्री काशी नकोट्टई नगर क्षत्रम का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही यहां छात्रावास, आवास और बैंक्वेट हॉल भी होगा।

कांग्रेस ने धर्मशाला के शिलान्यास को बताया आचार संहिता का उल्लंघन

दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं के लिए सिगरा में बनने वाली धर्मशाला के शिलान्यास कार्यक्रम में वित्तमंत्री और मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई है। कांग्रेस महानगर अध्यक्ष ने राघवेंद्र चौबे ने कहा कि आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। चुनाव के दौरान ऐसा कार्यक्रम अनुचित है। बनारस में प्रशासन सत्ता के दबाव में मूकदर्शक बना हुआ है।

Home / Varanasi / लोकसभा चुनाव के बीच काशी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किया धर्मशाला का भू‌मिपूजन, कांग्रेस ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो