scriptओमप्रकाश राजभर का सियासी कद तय करेगा लोकसभा चुनाव | Election 2019 result will decide Om Prakash Rajbhar political future | Patrika News

ओमप्रकाश राजभर का सियासी कद तय करेगा लोकसभा चुनाव

locationवाराणसीPublished: May 10, 2019 12:58:06 pm

Submitted by:

Devesh Singh

कैडर वोटरों के बचाये रखने की मिली है चुनौती, बीजेपी के बाद महागठबंधन का भी नहीं मिला साथ

Om Prakash Rajbhar

Om Prakash Rajbhar

वाराणसी. सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के लिए लोकसभा चुनाव 2019 बेहद महत्वपूर्ण है। चुनाव का परिणाम ओमप्रकाश राजभर का सियासी कद तय करेगा। बीजेपी से अलग होने के बाद सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कैबिनेट मंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिया है जो अभी तक स्वीकार नहीं हुआ है। ऐसे में चुनाव परिणाम से पता चलेगा कि बीजेपी व सुभासपा का साथ आगे भी रहेगा या खत्म हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-तेज बहादुर प्रकरण पर सुनवाई टली, पुलिस से नहीं मिली आख्या

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यूपी विधानसभा चुनाव2017 में ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा से गठबंधन किया था। इस चुनाव में सुभासपा को गठबंधन के तहत सीटे मिली थी जिसमे से जीत भी मिली थी। यूपी में जब सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार आयी तो ओमप्रकाश राजभर के बीजेपी से रिश्ते खराब होते गये। यूपी में हुए निकाय चुनाव में सुभासपा ने बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ा था। सुभासपा भले ही यह चुनाव नहीं जीत पायी थी, लेकिन बीजेपी को नुकसान पहुंचाने में सफल रहे थे। लोकसभा चुनाव 2019 की बात की जाये तो बीजेपी व सुभासपा में एक सीट पर समझौता हो सकता था। सुभासपा को अपने सिबंल पर घोसी सीट पर प्रत्याशी खड़ा करने का मौका मिल जाता तो बीजेपी से गठबंधन बच सकता था लेकिन बीजेपी ने अपने ही सिंबल पर सुभासपा को टिकट देने का दबाव बनया था और यह बात ओमप्रकाश राजभर को स्वीकार नहीं थी इसलिए बीजेपी से उनका गठबध्ंान टूट गया। इसी बीच सुभासपा ने अखिलेश यादव व मायावती के गठबंधन से वार्ता की थी और राहुल गांधी व प्रियंका गांधी के कांग्रेस में जाने की भी तैयारी की थी लेकिन बीजेपी सेे इतनी देर में गठबंधन टूटा कि सुभासपा के पास अकेले चुनाव लडऩे के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर बड़ा हमला, बोफोर्स घोटाले को लेकर किया यह खुलासा
लोकसभा चुनाव तय करेगा ओमप्रकाश राजभर का सियासी कद
लोकसभा चुनाव परिणाम ओमप्रकाश राजभर का सियासी कद तय करेगा। ओमप्रकाश राजभर ने यूपी की 39 सीटों पर प्रत्याशी खड़ा किया है। सुभासपा के सूत्रों की माने तो प्रत्याशी चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं होंगे तो भी उनके कैडर वोटर बीजेपी को हराने की भूमिका तय कर सकते हैं, यदि चुनाव में बीजेपी को हार मिलती है तो ओमप्रकाश राजभर को यह साबित करने का मौका मिल जायेगा कि उनकी बगावत के चलते बीजेपी सत्ता में नहीं आ पायी। इसके बाद ओमप्रकाश राजभर खुद तय कर सकेंगे कि उन्हें किस दल के साथ रहना है यदि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जीत मिलती है तो ओमप्रकाश राजभर की राह कठिन हो सकती है। यूपी में अब 2022 में ही चुनाव होना है उस चुनाव में ओमप्रकाश राजभर की ताकत लोकसभा चुनाव 2019 के ही परिणाम से तय होगी।
यह भी पढ़े:-महिलाओं ने मेहंदी से लिखा नमो अगेन, हाथ में बनवाया कमल का फूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो