script

बीजेपी ने इस दिग्गज नेता से नहीं बनायी होती दूरी तो अपना दल नहीं दिखा पाता तेवर

locationवाराणसीPublished: Dec 27, 2018 02:10:10 pm

Submitted by:

Devesh Singh

बीजेपी को यूपी की सत्ता दिलाने में निभायी थी महत्वपूर्ण भूमिका, पार्टी नहीं कर पायी इस नेता की कमी को दूर

Amit Shah and Anupriya Patel

Amit Shah and Anupriya Patel

वाराणसी. बीजेपी के नेताओं ने इस दिग्गज लीडर को साइड लाइन किया था। नतीजा हुआ कि पटेल वोट बैंक के लिए अनुप्रिया पटेल के अपना दल से गठबंधन करना पड़ा है। लोकसभा चुनाव २०१९ से पहले अधिक सीट लेने के लिए अपना दल ने तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं। बीजेपी के पास ऐसा कोई नेता नहीं बचा है जो अपना दल की जगह ले सके। बिहार में रामविलास पासवान की तरह बीजेपी को अपने सहयोगी दल अपना दल की बात माननी ही होगी। ऐसा नहीं किया तो अपना दल के पास महागठबंधन में जाने का भी विकल्प बचा है।
यह भी पढ़े:-नसीरुद्दीन शाह के बयान पर फिल्म अभिनेता रजा मुराद ने कहा, बात की तह तक जाये सिरे से न नकारे

BJP Leader Om Prakash Singh
IMAGE CREDIT: Patrika
यूपी में बीजेपी की पहले भी पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी। कल्याण सिंह ने सरकार की कमान संभाली थी जबकि उनके बाद कलराज मिश्रा व शिक्षामंत्री ओमप्रकाश सिंह को बड़ा नेता माना जाता था। कुर्मी समुदाय के लिए ओमप्रकाश सिंह बड़े नेता था और उनके चलते ही यह वोटर बीजेपी से जुड़े थे। बाद में यूपी की कमान राजनाथ सिंह को मिल गयी थी उसके बाद बीजेपी के कुछ नेताओं ने ओमप्रकाश सिंह को साइड लाइन कर दिया। इसके बाद से बीजेपी से कुर्मी वोटर दूर होते गये। स्थिति इतनी खराब हो गयी कि वर्ष २०१४ में बीजेपी को अनुप्रिया पटेल के अपना दल से गठबंधन करना पड़ा। इसके बाद ही बीजेपी के साथ पटेल वोटर जुड़ पाये। बीजेपी में ओमप्रकाश सिंह जैसे नेता रहते तो अपना दल कभी इस तरह का तेवर नहीं दिखा पाता।
यह भी पढ़े:-ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा ने शुरू किया आंदोलन, बीजेपी को लगा झटका
बीजेपी नहीं खोज पायी ओमप्रकाश सिंह जैसा नेता
कल्याण सिंह के सरकार में ओमप्रकाश सिंह ने उच्चशिक्षा व्यवस्था को सुधार दिया था। ओमप्रकाश सिंह की देन है कि आज विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव में मठाधीशों का वर्चस्व खत्म हो गया है। बीजेपी में ओमप्रकाश सिंह को इसलिए साइडलाइन किया गया था ताकि वह सत्ता की दावेदारी नहीं कर सके। ओमप्रकाश सिंह की राजनीति में सक्रियता खत्म होते ही पटेल वोटरों का भगवा दल से मोहभंग हो गया था आज भी बीजेपी इस कमी को दूर नहीं कर पायी है और पटेल वोटरों के लिए अपना दल के समर्थन की जरूरत पड़ रही है क्योंकि बीजेपी के पास अब ओमप्रकाश सिंह के कैडर वाला बड़ा पटेल नेता नहीं रह गया है जिसे आगे करके पटेल वोट बैंक पर कब्जा किया जा सके।
यह भी पढ़े:-एक बार फिर आमने-सामने हो सकते हैं मायावती व राजा भैया, अखिलेश यादव बनायेंगे दूरी

ट्रेंडिंग वीडियो